कभी 1300 की नौकरी करता था कपिल शर्मा, ट्रकों में करता था कोल्ड ड्रिंक के क्रेट लोड

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 11:18 AM (IST)

अमृतसर (सफर, नवदीप): दुनिया को अपनी हंसी से हंसाने वाला कपिल शर्मा दोस्ती की ‘बगिया’ भी हंसा रहा है। कपिल के छोटे पर्दे से बड़े पर्दे की ओर तेजी से बढ़े कदमों के बीच वह कभी दोस्ती नहीं भूले। गवाह हैं सिंगर व एक्टर तेजी संधू व चंदन प्रभाकर। दोनों कपिल के कॉलेज के दोस्त हैं और उन दिनों के साथी हैं जब कपिल हंसी की दुनिया में नहीं था। मंच से एक्टिंग के रंग बिखेर रहा था। जब कपिल संघर्ष कर रहा था तब ये दोनों उसके सुख-दुख में साथी थे, आज जब कपिल कॉमेडी सुपरस्टार बन गया है तो दोनों की जिंदगी कपिल संवार रहा है।

यूं कहें कि कपिल ने बुलंदियों को छूकर भी दोस्ती के मायने नहीं बदले तो गलत नहीं होगा। ‘पंजाब केसरी’ ने कपिल के दोस्तों व शादी में न्यौता पाने वाले रंगमंच से जुड़े दिग्गज कलाकारों के साथ भी बात की। पेश है खास रिपोर्ट। तेजी संधू वही सिंगर हैं जिनकी 2006 में पहली एलबम ‘गोरी’ में टर्बनेटर हरभजन मान दुनिया के सामने नाचते दिखे थे। कपिल के कॉलेज के दोस्त हैं चंदन प्रभाकर। कपिल, तेजी व चंदन की दोस्ती घंटों तक गीत पहले बनाते थे फिर गाते थे, कॉमेडी बनाते और जिस पर ज्यादा हंसी आती उसे ‘नोट’ कर लेते। कपिल के इन दोस्तों के साथ कॉमेडी का दौर इतना आगे बढ़ा कि ‘नोट’ लेकर दुनिया इन तीनों के शो के मुंह मांगे दाम देने के लिए कतार में रहते हैं। चंदन प्रभाकर के साथ कपिल ने कई शो अमृतसर के आर्ट गैलरी, विरसा विहार व पंजाब नाट्शाला में किए हैं। तीनों के उस्ताद शिरोमणि नाटककार केवल धारीवाल हैं। चंदन-कपिल को शो में ब्रेक दी। चंदन ज्यादा देर पहली बार नहीं दिखे। मुंबई से अमृतसर लौट आए। कपिल ने दोबारा दोस्ती को ‘चंदन’ लगाया और प्रभाकर को दोबारा शो ‘कपिल विद कॉमेडी नाइट में हंसी के शो का हिस्सेदार बनाया। 

कपिल शर्मा 1300 की नौकरी करके कोल्ड ड्रिंक के ‘क्रेट’ लोड करता था ट्रकों में
जिस कपिल शर्मा को देश-दुनिया की ‘कोल्ड ड्रिंक’ की कंपनियां प्रचार के लिए मुंह मांगा दाम देने के लिए हामी का इंतजार कर रही हैं किसी जमाने में इन्हीं कंपनियों के कोल्ड ड्रिंक  के ‘क्रेट’ कपिल शर्मा ट्रकों पर लोड किया करता था। स्कूल से लेकर कॉलेज के दिनों तक गर्मियों की छुट्टियों में कपिल घर की दो जून की रोटी ईमानदारी से चलती रहे इसके लिए 1300 की नौकरी किया करता था। यही नहीं जब रंगमंच में कपिल अपने दोस्त प्रीतपाल पाली जरिए शिरोमणि नाटककार केवल धारीवाल से मिला तो पहली ही नजर में कला के कलाकार धारीवाल ने समझ लिया था कि कपिल को केवल कला के लिए रब ने बनाया है, 200 रुपए हर नाटक में उसे मिलते थे। ‘पंजाब केसरी’ ने कपिल की जिंदगी को हंसाने वाले ऐसे 2 रंगमंच के दिग्गजों से बात की जो कपिल की उस जिंदगी से वाकिफ हैं। पेश है खास रिपोर्ट। 

हमारा रिश्ता खून से भी बढ़कर : तेजी संधू 
तेजी संधू कहते हैं कि पहली एलबम ‘गोरी’ रिलीज हुई तो कपिल ने खुशी से कहा था कि ‘जनाब हमारा ध्यान रखना’ आज वही कपिल मेरा ध्यान रखता है। हम दोनों ने 2 अलग-अलग कोख से जन्म लिया है लेकिन सत्यता यह है कि हम दोनों का रिश्ता खून से भी बढ़कर है। मैंने श्री कृष्ण व सुदामा का प्रसंग सुना है लेकिन हकीकत में श्री कृष्ण की तरह हम दोस्तों की जिंदगी के ‘सारथी’ कपिल बनें हैं यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है। कपिल की शादी में बाराती बनने के लिए हर कोई हमें फोन कर रहा है लेकिन ‘सिक्योरिटी’ के चलते यह संभव नहीं हो पा रहा है। कपिल शर्मा के साथ गुरप्रीत घुग्गी ने पिछले दिनों अमृतसर में कपिल शर्मा के साथ श्री हरिमंदिर साहिब में अरदास के बाद कहा था कि कपिल को मैं सैल्यूट करता हूं, कपिल के हुनर का मैं कायल हूं। खास बात है कि जब कपिल हंसी की दुनिया में जमने की कोशिश कर रहे थे तब गुरप्रीत घुग्गी को वह गुरु तुल्य मानते थे, आज वह सुपरस्टार है। 

कपिल गम के आंसू पोंछ, खुशी के आंसू बांट रहा
कपिल के बारे में क्या कहूं, इतना कह सकता हूं कि कपिल गम के आंसू पोंछ, खुशी के आंसू बांट रहा है। यारों का यार है, शादी में हम सब तैयार हैं। बस 12 का इंतजार है। चंदन प्रभाकर (एक्टर व थिएटर आर्टिस्ट )

रंगमंच से कपिल ने ‘प्रीत’ पाल कर दुनिया ‘पा’ ली 

प्रीतपाल सिंह पाली ने कपिल शर्मा को शिरोमणि नाटककार केवल धारीवाल से मिलाया। प्रीत पाल पाली की दोस्ती आज भी कपिल नहीं भूले हैं। यही वजह है कि अमृतसर से रंगमंच से जुड़े चेहरों में प्रीतपाल पाली को भी खासतौर पर कपिल ने शादी में डिब्बे बांटने से लेकर मेहमान नवाजी के लिए जिम्मेदारियां दे रखी हैं। ‘पंजाब केसरी’ से प्रीतपाल पाली कहते हैं कि ‘हम कपिल के साथ कई शादियों में खूब नाचे हैं अब 12 तारीख को कपिल की शादी में उसके साथ जब नाचना है यह सोच कर दिल खुशी से झूम उठता है, बस इंतजार है शादी की शहनाई और कपिल के घोड़ी चढऩे का। 

‘कपिल-गिन्नी’ दोनों मेरे स्टूडैंट, कपिल केवल कला का : धारीवाल 
शिरोमणि नाटककार, पंजाब संगीत नाटक अकादमी के प्रधान व राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित केवल धारीवाल कहते हैं कि वह कपिल व गिन्नी दोनों के उस्ताद हैं, यह उनके लिए सौभाग्य की बात है। कपिल को उनके पास प्रीतपाल पाली लेकर आया। कपिल के टैलेंट को पहली नजर में परखा। कपिल और गिन्नी दोनों की जोड़ी एक-दूसरे के लिए ही विधाता ने बनाई थी, कपिल को जिंदगी की ‘गिन्नी’ मिली है, शादी का न्यौता मिला है। 12 दिसंबर को गिन्नी व कपिल को आशीर्वाद देते समय मुझे खुशी होगी कि जिस कपिल को वह नाटकों के मंचन के लिए मात्र 200 रुपए दिए करते थे, आज विधाता ने उसे इस मुकाम तक पहुंचाया कि 200 करोड़ वाले भी कपिल से मिलने के लिए लाइन में खड़े रहते हैं, सब ऊपर वाले का कमाल है। कपिल ने कई नाटकों में बेहतरीन अदाकारी करके वाहवाही लूटी थी। उसमें महाराजा रंजीत सिंह पर आधारित नाटक में वजीर खास की भूमिका कपिल ने ऐसी निभाई की दर्शकों ने खड़े होकर तालियां बजाई थीं। गिन्नी के लिए उन्होंने जालंधर के एच.एम.वी. कालेज में नाटक का मंचन किया था जिसमें गिन्नी ने बेहतरीन भूमिका निभाई थी, कपिल व गिन्नी दोनों के ‘कबाना’ में 7 फेरों के बाद अमृतसर आने पर रंगमंच द्वारा इस नायाब जोड़ी को कला का सम्मान दिया जाएगा। 

Vatika