लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अपने उम्मीदवार 6 महीने पहले करेगी तय

punjabkesari.in Thursday, Aug 30, 2018 - 01:00 PM (IST)

जालन्धर (धवन): 2019 में मई महीने में होने वाले लोकसभा के आम चुनावों में अभी 8-9 महीने का समय बाकी है परन्तु कांग्रेस नेतृत्व ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी तैयारियां अंदरखाते शुरू कर दी हैं।

कांग्रेसी सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस उम्मीदवारों का चयन आम चुनाव से 6 महीने पहले करने का सैद्धांतिक तौर पर निर्णय ले लिया है इसलिए विभिन्न राज्यों में कांग्रेस उम्मीदवारों के चयन को लेकर आरंभिक प्रक्रिया राहुल गांधी ने शुरू करवा दी है। कांग्रेस हलकों ने यह भी बताया कि अतीत में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने भी राहुल गांधी को पार्टी उम्मीदवारों का चयन आम चुनाव से 6 माह पहले करने का सुझाव दिया था ताकि क्षेत्रीय व अन्य राष्ट्रीय दलों का प्रभावी ढंग से मुकाबला किया जा सके। राहुल ने इस बात को भांप लिया है कि जल्द उम्मीदवार तय करने से पार्टी को लाभ ही होगा तथा पार्टी उम्मीदवारों को चुनावी प्रचार के लिए अधिक समय मिलेगा। पार्टी उम्मीदवार अपने सम्पर्कों को बढ़ा सकेंगे।  

राहुल गांधी कैलाश मान सरोवर की 31 को करेंगे यात्रा
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कैलाश मान सरोवर की 31 अगस्त को यात्रा करेंगे। राहुल ने कर्नाटक चुनाव के समय कैलाश मानसरोवर में जाकर भगवान शिव की आराधना करने का ऐलान किया था। कर्नाटक चुनाव के समय राहुल गांधी जब विमान में जा रहे थे तो विमान हादसा होते-होते बच गया था। तब विमान में मौजूदा राहुल गांधी ने भगवान शिव को याद करते हुए कहा था कि अगर वह सुरक्षित निकल जाते हैं तो वह मान सरोवर में भगवान शिव की आराधना करने के लिए आएंगे। अपने वचन की पूर्ति करते हुए राहुल ने मान सरोवर जाने का निर्णय लिया है। 

तारिक अनवर भी बोले-कांग्रेस का 1984 के दंगों में कोई हाथ नहीं
एन.सी.पी. के राष्ट्रीय महासचिव तारिक अनवर ने कहा है कि 1984 के दिल्ली में हुए सिख विरोधी दंगों में कांग्रेस का कोई हाथ नहीं था। तारिक अनवर पहले यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष हुआ करते थे जब पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी की हत्या के बाद दिल्ली में सिख विरोधी दंगे हुए थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस उन दंगों में बिल्कुल शामिल नहीं थी परन्तु कुछ पार्टी नेताओं की व्यक्तिगत तौर पर शमूलियत हो सकती है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने भी तारिक अनवर से मिलता-जुलता बयान दिया था तथा कहा था कि कांग्रेस की पार्टी के तौर पर सिख विरोधी दंगों में कोई शमूलियत नहीं थी बल्कि पार्टी के कुछ नेता व्यक्तिगत तौर पर इसमें अवश्य शामिल थे। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने जर्मनी व इंगलैंड के दौरे के दौरान बयान दिया था कि कांग्रेस की 1984 के दिल्ली दंगों में कोई शमूलियत नहीं थी। 

Vatika