तीखे तेवरों के साथ दो-दो हाथ करने की तैयारी में मोदी सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Apr 11, 2018 - 09:33 AM (IST)

जालंधर (पाहवा): केंद्र की भाजपा सरकार को चार वर्ष पूरे होने जा रहे हैं। पार्टी को अब शिकायतें मिलने तथा विपक्ष के तीखे तेवरों से लगने लगा है कि जमीनी स्तर तक सरकार की योजनाओं के बारे जानकारी नहीं मिल रही है। साथ ही बड़े प्रोजैक्ट, जो मोदी सरकार के समय में शुरू हुए हों, की लिस्ट भी काफी छोटी है, इसलिए सरकार अब आक्रामक मोड में आने की तैयारी कर रही है।

प्रधानमंत्री कार्यालय में लंबित प्रोजैक्टों को पूरा करने के लिए एक के बाद एक कई निर्देश जारी किए जा रहे हैं। सभी मंत्रालयों से कहा गया है कि वे अपने उन तमाम प्रोजैक्टों की समीक्षा करें जिन्हें 2018 में पूरा करने का टारगेट रखा गया है। टारगेट तय किया गया है कि आम चुनाव तक हर महीने कम से कम 3 बड़े प्रोजैक्टों का उद्घाटन किया जाए जो मोदी सरकार के कार्यकाल में ऐलाने गए हैं। अभी हाल ही में मेरठ -दिल्ली एक्सप्रैस व बिहार के मधेपुरा में रेल इंजन कारखाना सहित आधा दर्जन प्रोजैक्टों का उद्घाटन 26 मई से शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय में अपनी कोर कमेटी के साथ मोदी ने कहा कि हर काम को फूल स्पीड में करने की जरूरत है। साथ ही अगर कहीं कोई कमी दिख रही है तो प्रमुखता से उसको जाहिर करना होगा और उसे ठीक करने के लिए कदम उठाने होंगे। 

आयुष्मान ट्रंप कार्ड 
तमाम योजनाओं के बीच आयुष्मान योजना को मोदी सरकार चुनाव में ट्रंप कार्ड बनाने की कोशिश में है। सूत्रों के अनुसार 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अम्बेडकर जयंती के मौके पर छत्तीसगढ़ से इसकी औपचारिक शुरुआत भी कर सकते हैं। इस योजना को मोदी सरकार 2019 आम चुनाव से पहले सभी बड़े गेम चेंजर के रूप में देख रही है। सरकार की कोशिश है कि 15 अगस्त तक पूरे देश पर इस योजना को फैला दिया जाए। 

नाराजगी दूर करने की कवायद 
अपनी सरकार की सफलता के साथ ही मोदी सरकार उन बातों पर भी इंटर्नल सर्वे करवा रही है, जिससे सरकार यह समझने की कोशिश करेगी कि आम लोगों को किन बातों को लेकर सरकार से शिकायत है। एक अधिकारी के अनुसार अभी आम चुनाव में 1 साल से अधिक का वक्त है। लोगों की बातों को समझने के लिए एक प्रश्नावली तैयार की जा रही है। आम लोगों से सरकार के कामकाज पर नंबर देने को कहा जाएगा। 

बड़े फेरबदल की तैयारी 
मोदी सरकार में जल्द ही एक और बड़ा फेरबदल हो सकता है जो चुनाव से पहले अंतिम फेरबदल होगा। सूत्रों के अनुसार में इस फेरबदल में सहयोगी दलों को प्राथमिकता दी जा सकती है। यह फेरबदल 16 अप्रैल को यूरोप के दौरे से शुरू होने वाले प्रधानमंत्री के विदेश दौरे के समापन  के बाद हो सकता है। टी.डी.पी. के अलग होने के बाद उनके पद खाली हैं। वहीं पिछले फेरबदल में जनता दल यूनाइटेड को मंत्री पद नहीं मिलाथा। 

मुद्रा योजना पर पी.एम. सख्त 
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के 3 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना का लाभ उठाने वाले युवाओं से इस योजना पर फीडबैक लेने की अपील की है। 11 अप्रैल को पी.एम. कुछ लाभार्थियों से मिलेंगे। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को शुरू हुए & साल पूरे होने पर मोदी ने ट्वीट किया कि इस क्षेत्र में आगे विकास की रफ्तार को बनाए रखने के लिए सिलसिलेवार कदम उठाए जा रहे हैं।

Vatika