नवजोत सिद्धू जाएंगे पाकिस्तान, विदेश मंत्रालय ने दी इजाजत

punjabkesari.in Thursday, Nov 07, 2019 - 07:37 PM (IST)

जालंधर: कांग्रेस नेता एवं पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए सशर्त मंजूरी दे दी है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि सिद्धू सिर्फ नौ नवंबर को ही पाकिस्तान जाएंगे वह भी कुछ ही घंटों के लिए। उन्होंने कहा कि सिद्धू वाघा बॉर्डर के जरिए पाकिस्तान नहीं जा सकेंगे वह सिर्फ करतारपुर कॉरिडोर के रास्ते ही पाकिस्तान जा सकेंगे।

गौरतलब है कि नवजोत सिंह सिद्धू ने 2 बार विदेश मंत्रालय से पाकिस्तान जाने की अनुमति मांगी थी लेकिन इसपर उन्हें कोई जवाब नहीं मिला। आज तीसरे पत्र के बाद सिद्धू को विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के उद्घाघन समारोह में जाने के लिए वीजा जारी किया गया है। कुछ घंटों पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में विदेश मंत्रालय ने कहा था कि यह एक बड़ा ऐतिहासिक मौका है। 20 साल से इसके लिए कोशिश की जा रही थी। ऐसे में किसी एक व्यक्ति पर जोर देना, उसे हाई लाइट करना सही नहीं होगा।



वहीं, करतारपुर रास्ते को लेकर पाकिस्तान सरकार की तरफ से बनाई गई वीडियो को लेकर विदेश मंत्रालय ने कड़ी आपत्ति जाहिर की थी। पाकिस्तान की सरकारी वीडियो में भिंडरावाला का पोस्टर दिखाए जाने पर भारतीय सरकार ने ऐतराज जताया था। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान को इस सरकारी वीडियो में भिंडरावाले की तस्वीर हटाने के लिए कहा है।

सूत्रों ने बताया है कि 9 तारीख को उद्घाटन समारोह के बाद जाने वाले प्रथम जत्थे में 550 विशिष्ट अतिथि जाएंगे जिनमें पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल, केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप सिंह पुरी के अलावा अनेक सांसद, यूरोपीय संसद के कुछ सांसद, राज्य सरकारों के मंत्री, विधायक, सरकारी अधिकारी तथा ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया कार्ड धारी प्रवासी भारतीय भी जाएंगे। 
 

Vaneet