अब 25 की बजाये 23 से शुरू होगा जेईई मेंस, शिक्षा मंत्री ने जारी किया नया शेड्यूल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 16, 2020 - 07:34 PM (IST)

लुधियाना (विक्की) : इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेस बीई/बीटेक के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेंस की तारीखों की घोषणा के एक दिन बाद ही बदलाव हो गया है। आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार देर शाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की और से जारी तारीखों में फेर बदल करते हुए जेईई मेंस 25 की बजाये 23 फरवरी से शुरू करने की घोषणा की। इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा एग्जाम के सम्बन्ध में मंगलवार को ब्रौशेर जारी कर दिया गया था, जिसे देर शाम वेबसाइट से हटा लिया गया था। निशंक द्वारा ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी गई थी कि परीक्षा तारीखों का ऐलान आज वह 6 बजे खुद करेंगे। शिक्षा मंत्री ने बताया कि पहले सत्र की परीक्षा 23 फरवरी से लेकर 26 फरवरी के बीच आयोजित होगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि अब साल में चार बार जेईई मेन की परीक्षा ली जाएगी। ये चार सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई के महीने में आयोजित किए जाएंगे। स्टूडेंट्स अपनी सुविधानुसार किसी भी सत्र में परीक्षा दे सकते हैं। एक से ज्यादा सत्र में भी परीक्षा दे सकते हैं। हर परीक्षा में उपस्थित होने की अनिवार्यता नहीं होगी। इनमें से जिस सत्र में भी आपको सबसे ज्यादा स्कोर प्राप्त होगा, उसे ही फाइनल माना जाएगा और उसी के आधार पर आपको फाइनल मेरिट लिस्ट में रैंक मिलेगी।

प्रश्न पत्र के पैटर्न को लेकर निशंक ने कहा कि एनटीए ने सभी राष्ट्रीय व स्टेट बोर्ड्स के पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए पैटर्न तैयार किया है। अब से प्रश्नपत्र में कुल 90 सवाल पूछे जाएंगे। इनमें से स्टूडेंट्स को सिर्फ 75 प्रश्न हल करने होंगे। 15 वैकल्पिक प्रश्नों में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। चारों सत्रों में बेस्ट अंक के आधार पर ही मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vicky Sharma

Recommended News

Related News