NIA का खुलासा: पंजाब में माहौल खराब करने की फिराक में खालिस्तानी संगठन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 08:52 AM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजैंसी (एन.आई.ए.) के महानिरीक्षक आलोक मित्तल ने पंजाब में आतंकवाद को फिर से खड़ा करने के आतंकी प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि प्रतिबंधित आतंकवादी समूह खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट राज्य में कानून व्यवस्था और साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाडऩे के लिए षड्यंत्र रच रहा है और इस काम में उसे सीमा पार से सक्रिय सहयोग हासिल हो रहा है।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि उसे ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस जैसे देशों से वित्तीय सहयोग भी मिल रहा है। वहीं राष्ट्रीय जांच एजैंसी (एन.आई.ए.) के प्रमुख वाई.सी. मोदी ने सोमवार को कहा कि जमात-उल-मुजाहिद्दीन बंगलादेश (जे.एम.बी.) भारत में अपने पांव पसार रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि 125 संदिग्धों की सूची विभिन्न राज्यों के साथ सांझा की गई है। आतंकवाद रोधी दस्तों (ए.टी.एस.) के प्रमुखों की बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि जे.एम.बी. ने झारखंड, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में बंगलादेशी प्रवासियों की आड़ में अपनी गतिविधियां शुरू कर दी हैं।  2014 से 2018 के बीच जे.एम.बी. ने बेंगलूर में 20 से 22 ठिकाने स्थापित किए और दक्षिण भारत में अपने पैर पसारने की कोशिश की। उन्होंने कहा, ‘‘जे.एम.बी. ने कर्नाटक सीमा के पास कृष्णागिरि हिल्स में ‘रॉकेट लॉन्चर्स’ का परीक्षण भी किया।’’
PunjabKesari
बौद्ध मंदिरों पर हमला करना चाहता था जे.एम.बी.
म्यांमार में रोहिंग्या मुस्लिमों के उत्पीड़ऩ का बदला लेने के लिए जे.एम.बी. बौद्ध मंदिरों पर भी हमला करना चाहता था। जे.एम.बी. ने अपनी गतिविधियां सबसे पहले 2007 में पश्चिम बंगाल और असम में शुरू की थीं और फिर उसने देश के अन्य हिस्सों में अपनी गतिविधियां शुरू कीं। जांच दौरान पाया गया कि 130 संदिग्ध जे.एम.बी. नेतृत्व के साथ नियमित संपर्क में थे।
PunjabKesari
अब तक आई.एस. से जुड़े 127 संदिग्ध गिरफ्तार
भारत में सुरक्षा एजैंसियों ने आई.एस. से संदिग्ध तौर पर जुड़े होने की वजह से अब तक 127 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से ज्यादातर विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के भाषणों से प्रेरित हैं। इनमें से 33 तमिलनाडु, 19 उत्तर प्रदेश, 17 केरल और 14 तेलंगाना के हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News