पीएसईबी ने 9वीं से 12वीं कक्षा के सिलेबस पर लगाया 30 प्रतिशत तक का कट

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 09:29 PM (IST)

लुधियाना (विक्की) : कोरोना महामारी के चलते पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 9वीं से 12वीं कक्षा तक के सिलेबस में 30 प्रतिशत तक की कटौती की गई है। हालांकि देश के सबसे बड़े बोर्ड सीबीएसई के अलावा आईसीएसई ने भी करीब 4 महीने पहले ही बोर्ड कक्षाओं के सिलेबस को कम करने की घोषणा कर दी थी। लेकिन पीएसईबी ने अब वार्षिक परीक्षाओं के नजदीक आकर उक्त कदम उठाया है। आज पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी एक पत्र के अनुसार पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए 9 से 12वीं कक्षा के पंजाबी और इतिहास विषय के अलावा अन्य विषयों के पाठ्यक्रम को 30 प्रतिशत कम किया गया है।
बोर्ड अधिकारियों के ने स्कूलों को कहा है कि सीखने के स्तर की महत्वता को मुख्य रखते हुए सिलेबस को इस तरीके से कम करने की कोशिश की गई है कि विषय के मूल संकल्प को हानि ना पहुंचे। पत्र में स्कूल प्रमुखों और अध्यापकों को विशेष दिशा निर्देश दिए गए हैं कि वह इस बात का खास ध्यान रखें की जरूरत के अनुसार विद्यार्थियों को कम किए गए टॉपिक को भी पढ़ाया जाना उचित होगा। बेशक यह टॉपिक्स इंटरनल असेसमेंट और वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं का हिस्सा नहीं होंगे। जिक्रयोग है कि सैक्रेटरी एजुकेशन ने बोर्ड कक्षाओं के सिलेबस को कम करने के लिए एससीईआरटी के विशेषज्ञों की एक टीम भी बनाई थी।
पीएसईबी की ओर से स्कूलों को भेजी गई जानकारी में 9वीं से 12वीं के सिलेबस में जिस पार्ट को हटाया गया है उसके बारे में भी विस्तार से सूचना भेज दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vicky Sharma

Recommended News

Related News