क्या राज्यपाल और राष्ट्रपति से मिल पाएगी कैप्टन सरकार के पास किए गए बिलों को मंजूरी?

punjabkesari.in Wednesday, Oct 21, 2020 - 04:38 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब में कैप्टन सरकार और किसान एकजुट होकर केंद्र के कृषि कानूनों को पलटने में आमदा है। इसके लिए कैप्टन सरकार ने इन कानूनों के खिलाफ विशेष सत्र बुलाकर 3 बिल भी पास कर दिए और तुरंत प्रभाव से उन बिलों पर हस्ताक्षर करवाने के लिए भाजपा को छोड़कर  सभी राजनीतिक दल राज्यपाल के पास भी पहुंच गए। कांग्रेस इस कार्यवाही को राजनीतिक तौर पर भले ही मास्टर स्ट्रोक मान रही है, हालांकि विशेषज्ञों की मानें तो इन बिलों को राज्यपाल और राष्ट्रपति की मंजूरी मिलना आसान नहीं है। 

PunjabKesari

कैप्टन सरकार द्वारा पास किए गए बिल अभी राज्यपाल के पास विचाराधीन है। इन बिलों पर राज्यपाल  बी.पी. सिंह बदनौर और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जब अपनी सहमती जताएंगे तभी यह बिल राज्य में कानून के रूप में लागू हो पाएंगे। यहां उल्लेखनीय यह है कि केंद्र सरकार कृषि कानूनों को किसान हितैषी बता रही है और भाजपा शासित राज्यों में इन कानूनों के खिलाफ आंदोलन सफल भी नहीं हो पाए है। 

PunjabKesari

कांग्रेस शासित राज्य पंजाब देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है। जिसने केंद्र सरकार के बनाए कानूनों का विरोध किया है। किसानों के उग्र प्रदर्शन के आगे सरकार को ही नहीं अपितु भाजपा को छोड़कर सभी राजनीतिक दलों को घुटने टेकने पड़े है। बिल पारित होने के बाद कैप्टन सरकार यह भी दावा कर रही है कि यदि इन बिलों पर राज्यपाल और राष्ट्रपति हस्ताक्षर नहीं करते हैं तो वह कानूनी तरीके से कोर्ट में रुख करेगी। बहरहाल इन कानूनों को मंजूरी मिलना आसान नहीं दिख रहा है। यदि मंजूरी नहीं मिली तो यह बिल महज राजनीतिक  दस्तावेज बन कर रह जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News