नवजोत सिद्धू पर किसने छोड़ा सांड!

punjabkesari.in Friday, May 11, 2018 - 08:59 AM (IST)

जालंधर/अमृतसर (विशेष): स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू बुधवार को मेयर कमलजीत सिंह रिंटू, लोकल बॉडीज सैक्रेटरी ए. वेणु प्रसाद, डी.सी. कमलदीप संघा और कमिश्नर सोनाली गिरि के साथ अमृतसर स्थित हाथीगेट से दुर्ग्याणा मंदिर तक प्रस्तावित हैरिटेज वॉक प्रोजैक्ट का जायजा लेने पहुंचे। 


मीटिंग के बाद जैसे ही सिद्धू मंदिर से बाहर निकले वहां एकत्रित भीड़ में एक सांड घुस आया। इस दौरान सांड को नवजोत सिंह सिद्धू की तरफ आता देख गनमैनों ने फुर्ती दिखाते हुए उन्हें एक तरफ  खींच लिया। जिस समय यह घटना हुई सिद्धू  दुर्ग्याणा मंदिर से बाहर निकलकर जूते पहन रहे थे। मंदिर के प्रवेश द्वार की बाईं तरफ  से सांड भीड़ में घुस आया। सांड को देखकर लोगों में अफरा-तफरी मच गई। इस हादसे में कुछ लोगों को चोटें भी आई हैं। लोगों में यह सवाल पैदा हो गया है कि एकाएक भीड़ में सांड कहां से घुस आया। कहीं यह किसी साजिश का हिस्सा तो नहीं कि जब सिद्धू मंदिर से बाहर निकल रहे होंगे तब सांड छोड़ा या उसे उकसाया जाए। पता चला है कि जब सिद्धू जूते पहन रहे थे तो एक व्यक्ति ने सांड को पीछे से मारा जिस कारण वह भीड़ में घुस गया। 

इस कारण लोग खड़े कर रहे सवाल
भीड़ पर सांड छोड़ना या सांड का आ जाना कोई नई बात नहीं है। पिछले कुछ वर्षों में ऐसी घटनाएं होती रही हैं जब कहीं मांगों को लेकर लोग प्रदर्शन कर रहे होते हैं तो कहीं से सांड आ जाता है और लोगों में भगदड़ मच जाती है। इस दौरान कई लोग घायल तक हो जाते हैं। बीते वर्षों में कई ऐसी बड़ी घटनाएं हो चुकी हैं जिनमें कई लोग घायल हो गए थे।

 

भूला नहीं बठिंडा का ‘भूरा सांड’
करीब 3 साल पहले नरमे की फसल खराब हो जाने पर रोषस्वरूप किसान संगठनों द्वारा बङ्क्षठडा में रैलियां की जा रही थीं कि 10 सितम्बर को बङ्क्षठडा डी.सी. दफ्तर के बाहर प्रदर्शन कर रहे किसानों के बीच भूरे रंग का सांड घुस आया था। इस दौरान मची भगदड़ में 39 किसान जख्मी हो गए थे। इसके बाद दोबारा 23 सितम्बर को प्रदर्शन कर रहे किसानों पर सांड ने हमला कर दिया था। इस हमले में महिलाओं सहित 10 लोग घायल हो गए थे। लोगों में रोष था कि कंपनियों द्वारा उन्हें नरमे का घटिया बीज दिया गया जिस कारण उनकी फसल तबाह हो गई। लोग सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे थे।


छात्रों के अभिभावकों पर सांड का हमला
3 साल पहले ही जालंधर में मैडीकल प्रवेश परीक्षा हुई। कुछ छात्र परीक्षा देने से रह गए थे। अभिभावक परीक्षा केंद्र में बच्चों के प्रवेश की मांग कर रहे थे। प्रवेश नहीं मिलने पर लोगों ने फगवाड़ा-जालंधर हाईवे पर जबरदस्त जाम लगा दिया। यह जाम सुबह से शाम तक जारी रहा। इस दौरान भीड़ में कहीं से सांड घुस आया। लोगों में भगदड़ मच गई। कुछ लोगों का कहना था कि सांड भीड़ में आया नहीं बल्कि एक गाड़ी में लाकर उन पर छोड़ा गया है। 

Sonia Goswami