इराक में मारे गए लोगों के लिए मुआवजे की मांग,पंजाब के सांसद संसद भवन की छत पर चढ़े

punjabkesari.in Tuesday, Apr 03, 2018 - 04:35 PM (IST)

जालंधर (धवन): पंजाब के कांग्रेसी सांसदों ने आज संसद भवन के बाहर ईराक मसले को लेकर केन्द्र की राजग सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया तथा मांग की कि केन्द्र सरकार ईराक में मारे गए सभी भारतीयों के पुनर्वास के लिए पर्याप्त प्रबंध करे। पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील जाखड़ के नेतृत्व में किए गए रोष प्रदर्शन के दौरान कांग्रेसी सांसदों ने अपने हाथों में तख्तियां पकड़ी हुई थीं, जिस पर मोदी सरकार को ईराक मामले में निद्रा से जागने का आह्वान किया गया था। कांग्रेसी सांसदों के प्रदर्शन के बाद केन्द्र सरकार जागी तथा प्रधानमंत्री ने पीड़ित परिवारों के लिए 10-10 लाख रुपए की राशि की आॢथक सहायता देने का ऐलान किया।  रोष प्रदर्शन में जालंधर के कांग्रेसी सांसद चौधरी संतोख सिंह व लुधियाना के कांग्रेसी सांसद शामिल हुए। 


संसद भवन में रोष प्रदर्शन करते समय जाखड़ ने कहा कि संसद की रचना संविधान विशेषज्ञों ने इसलिए की थी ताकि देश की मुश्किलों पर विचार करके उसका हल निकाला जा सके पर केन्द्र की मोदी सरकार ने संसद के कामकाज को ठप्प करके रखा हुआ है। उन्होंने कहा कि उन्हें मोदी सरकार की मजबूरी समझ में नहीं आ रही है कि वह क्यों नहीं संसद को चलने दे रही है? 


उन्होंने कहा कि ईराक में मारे गए भारतीयों में अधिकांश पंजाबी थे तथा इन लोगों के प्रति केन्द्र सरकार ने असंवेदनशील रवैया अपनाया हुआ था। उन्होंने कहा कि पहले तो  केन्द्र सरकार ने ईराक में मारे गए लोगों के बारे में जानकारी को काफी समय तक छिपाए रखा। उसके बाद मोदी सरकार के मंत्रियो ंका रवैया बड़ा असंवेदनशील बना हुआ है तथा वे पीड़ित परिवारों को अपनी तरफ से कोई भी सहयोग नहीं दे रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि केन्द्रीय मंत्रियों के बयान शर्मनाक रहे। किसी ने भी पीड़ितों के दुख को समझने की कोशिश नहीं की।  

 

कैप्टन सरकार ने पूरी मदद दी पर केन्द्र खामोश रहा 
जाखड़ ने कहा कि पंजाब में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने पीड़ित परिवारों को 20-20 हजार की मासिक पैंशन लगाई हुई थी तथा साथ ही 5-5 लाख रुपए की राशि भी अलग से मुहैया करवाई है। उन्होंने कहा कि अगर भारतीय दूतावास ने समय पर आगे आकर ईराक में मदद उपलब्ध करवाई होती तो इन लोगों की जान को बचाया जा सकता था। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार का चार वर्षों का इतिहास विवादों से भरा रहा है तथा उन्होंने प्रत्येक मामले पर राजनीति करने की कोशिश की। 

Punjab Kesari