Punjab Wrap Up: सी.एम. चन्नी ने परसोनल विभाग को जारी किए आदेश वहीं परगट सिंह को चैलेंज देने के लिए तैयार मनीष सिसोदिया, पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Nov 28, 2021 - 09:12 PM (IST)

जालंधर: पंजाब के सी.एम. चन्नी ने निर्देश दिए थे कि सेवानिवृत्त अधिकारियों व कर्मचारियों की नियुक्ति दोबारा नहीं की जाएगी। शिक्षा मॉडल को लेकर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह बीच तीखी बहस छिड़ गई है। बठिंडा से हैंड ग्रेनेड बरामद होने कि खबर प्राप्त हुई है। जानकारी के अनुसार मोटरसाइकिल सवार युवक हैंड ग्रेनेड छिपा कर लेकर जा रहे थे पर जैसे ही वह पुलिस नाकाबंदी के करीब पहुंचे तो वह बैग फेंक कर मोके से फरार हो गए। पुलिस द्वारा जब बैग की तलाशी ली गयी तो उसमे दो हैंड ग्रेनेड मिले। राष्ट्रीय कनवीनर और दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विरोधियों पर बड़ा हमला बोला है कि पंजाब में महिलाओं के लिए किए गए ऐलान व अन्य घोषणाओं के बाद विरोधी दल घबरा क्यों गए हैं, क्या मैंने महिलाओं के लिए 1000 रुपए की मदद करने का वायदा करके कुछ गलत कर दिया है। ऐसी ही दिनभर की खास खबरें हम आपके लिए लाए हैं जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

सी.एम. चन्नी के फैसले की हुई पालना, परसोनल विभाग को जारी किए आदेश
पंजाब के सी.एम. चन्नी ने निर्देश दिए थे कि सेवानिवृत्त अधिकारियों व कर्मचारियों की नियुक्ति दोबारा नहीं की जाएगी। इन्हीं निर्देशों के पर अमल करते हुए परसोनल विभाग ने फैसला लिया है कि सेवानिवृत्ति के बाद जो अधिकारी व कर्मचारी चाहे वह परसोनल विभाग या विभाग की तरफ से अपने स्तर पर दोबारा नियुक्त किया गया है उनकी नियुक्ति तुरंत प्रभाव के साथ खत्म की जाएगी। आदेश जारी करते हुए कहा है कि तुरंत इस संबंधी कार्यवाही की जाए। साथ ही दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं कि 29 नंबवर तक सरकार को इस संबंधी रिपोर्ट भेजी जाए।

the shiromani akali dal announced the names of the new candidates of the party

शिरोमणि अकाली दल ने ऐलान किए पार्टी के नए उम्मीदवारों के नाम
चंडीगढ़ः आगामी चुनावों को लेकर आए दिन कोई न कोई ऐलान किया जा रहा हैं। इसी के चलते आज सुखबीर बादल द्वारा पार्टी के 4 नए उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है। आपको बता दें कि मालेरकोटला से नुसरत अली खान, हरगोबिंदपुरा से राजनबीर सिंह, कादियां से गुरइकबाल सिंह माहल व फिरोजपुर से रोहित वोहरा को चुनाव के मैदान में उतारने का फैसला लिया गया है। जानकारी के अनुसार पहले मालेरकोटला से यूनास मोहम्मद को उम्मीदवार घोषित किया गया था पर अब उनका नाम वापस लेकर नुसरत अली खान नए उम्मीदवार बनाए गए हैं। इस ऐलान के बाद अब तक पार्टी के कुल 87 उम्मीदवार घोषित किए जा चुके हैं। 

manish sisodia ready to challenge pargat singh
परगट सिंह को चैलेंज देने के लिए तैयार मनीष सिसोदिया, कही यह धमाकेदार बातें
शिक्षा मॉडल को लेकर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह बीच तीखी बहस छिड़ गई है। दोनों की तरफ से एक -दूसरे को ट्विटर के जरिए चुनौती दी जा रही है। एक बार फिर से दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा है कि चुनाव से पहले पंजाब और दिल्ली के शिक्षा मॉडल पर बहस होनी है। उसके पहले पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह दिल्ली के 250 सरकारी स्कूलों में पिछले 5 सालों में हुए सुधारों को देखना चाहते हैं। फिर पंजाब के भी 250 स्कूलों में हुए सुधार को हमें दिखा कर इस बारे बहस करेंगे। 

बड़ी वारदात: पुलिस को देख हैंड ग्रेनेड फेंक रफूचक्कर हुए संदिग्ध
बठिंडा से हैंड ग्रेनेड बरामद होने कि खबर प्राप्त हुई है। जानकारी के अनुसार मोटरसाइकिल सवार युवक हैंड ग्रेनेड छिपा कर लेकर जा रहे थे पर जैसे ही वह पुलिस नाकाबंदी के करीब पहुंचे तो वह बैग फेंक कर मोके से फरार हो गए। पुलिस द्वारा जब बैग की तलाशी ली गयी तो उसमे दो हैंड ग्रेनेड मिले। पुलिस ने मोटरसाइकल सवार युवको का पकड़ने की कोशिश की पर वह भागने में सफल रहे। इस घटना के बाद पुलिस आरोपियों की तलाश में जुट गई है।  

after all why did arvind kejriwal ask for prayers from the people of punjab
आखिर क्यों मांगी अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के लोगों से दुआएं
राष्ट्रीय कनवीनर और दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विरोधियों पर बड़ा हमला बोला है कि पंजाब में महिलाओं के लिए किए गए ऐलान व अन्य घोषणाओं के बाद विरोधी दल घबरा क्यों गए हैं, क्या मैंने महिलाओं के लिए 1000 रुपए की मदद करने का वायदा करके कुछ गलत कर दिया है। विरोधी दल उन्हें गाली देने में लगे हुए हैं इसलिए उन्होंने पंजाब के लोगों से कहा है कि जब भी आप भी मंदिर, गुरुद्वारे जाएं तो उनके लिए दुआएं जरूर करें। 

सुनील जाखड़ ने ट्वीट कर पंजाब की राजनीति पर कसा तंज
पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रधान सुनील जाखड़ द्वारा करंसी को लेकर एक खास ट्वीट किया गया है। सुनील जाखड़ ने ट्वीट करते हुए कहा कि "पंजाब में, 'नाटक' नई राजनीतिक मुद्रा है- क्रिप्टो मुद्रा की तरह, बिक्री पर उच्च लेकिन विश्वसनीयता पर कम।"

पुलिस ने की होटल में रेड, 3 ट्रांसपोर्ट व्यापारियों के नाम आए सामने
शहर के गोनियाना रोड पर स्थित एक होटल में लड़कियों को भेज कर देह व्यापार करवाने का मामला सामने आया है। पुलिस को गुप्त सूचना दी गई थी जिसके आधार पर पुलिस ने होटल में रेड की तो उन्होंने मौके से एक लड़की सहित 4 लोगों को गिरफ्तार किया। जानकारी के अनुसार रेड करने से पहले 2 लड़कियां होटल से चली गई थी और जबकि मौके पर एक लड़की होटल से मिली। पुलिस इंस्पेक्टर ने बताया देह व्यापार मामले में ट्रांसपोर्ट का काम करने वाले लुधियाना के 3 व्यापारी भी शामिल हैं। 

police raided the hotel revealing the names of 3 transport traders

हथियारों से लैस दर्जनों अज्ञात व्यक्तियों ने किया परिवार पर हमला, मामला दर्ज
भवानीगढ़ के पास के गांव चन्नो में बीती देर शाम दो कारों और मोटरसाइकिलों पर तेजधार हथियारों के साथ लैस हो कर आए डेढ़ दर्जन के करीब अज्ञात लोगों ने एक घर में दाखिल हो कर परिवार पर हमला कर दिया। हमले में घर के चार लोग बुरी तरह घायल हो गए। वारदात को अंजाम देकर फरार होते समय हमलावरों की कार एक ट्रक के साथ टकरा गई और हमलावर कार छोड़ कर फरार हो गए। हमलो में घायल हुए लोगों को भवानीगढ़ के सरकारी अस्पताल लाया गया जहां प्राथमिक सहायता देने के उपरांत डाक्टरों ने उन्हें लुधियाना और पटियाला के अस्पतालों में रैफर कर दिया। घटना संबंधी पुलिस जांच करने में जुट गई है। वहीं गांव में घटना के बाद लोगों में डर का माहौल बना हुआ है।

डोली वाली कार लूटने के मामले में नया मोड़, कार चालक के दोस्त ने उठाया ये खौफनाक कदम
बीते दिनों बिधीपुर रेलवे क्रासिंग नजदीक एक डोली वाली कार लूटने के मामले में उस समय नया मोड़ आ गया जब डोली वाली कार के चालक दविन्दर के दोस्त पलविन्दर कुमार ने ट्रेन आगे छलांग मार कर खुदकुशी कर लिए, जिसको वह घटना वाले दिन पैसे देने गया था। जानकारी मुताबिक बीते दिन थाना मकसूदां की पुलिस ने कार चालक और उसके दोस्त पलविन्दर कुमार को मौके पर पहुंच कर पूछताछ की थी। पुलिस की तरफ से पूछे सवालों का भी दोनों कोई तसल्लीबख्श जवाब नहीं दे सके थे। दोनों से अलग-अलग पूछताछ में मामला पुलिस को शकी लगा। पुलिस ने पूछताछ के बाद दोनों को घर भेज दिया।

पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, चोरी के सामान सहित 2 काबू
सी.आर. सिंह, आई.पी.एस. सीनियर पुलिस कप्तान जालंधर दिहारी, कंवलजीत सिंह पी.पी.एस., पुलिस कप्तान इनवेस्टीगेशन जालंधर देहाती, सुखपाल सिंह पी.पी.एस. उपपुलिस कप्तान सब-डिवीज करतारपुर के दिशा-निर्देश अनसरों विरुद्ध चलाई गई विशेष मुहिम के अंतगर्त थाना मकसूदां के ए.एस.आई. नरपाल द्वारा 2 नौजवानों को काबू किया है। उनसे ए.के. का कम्प्रेसर और एक मोटरसाइकिल भी बरामद हुआ है।

2 दोस्तों ने एक साथ की खुदकुशी, जानें क्या वजह
विदेश जाने की इच्छा पूरी न होने पर दो दोस्तों की तरफ से जहरीली दवा पीकर खुदकुशी करने की दुखद घटना सामने आई है। मिली जानकारी मुताबिक तलवंडी भाई के पास के गांव वाड़ा जवाहर सिंह वाला के नौजवान हरविन्दर सिंह उम्र 20 साल पुत्र हरचन्द सिंह और उसका दोस्त लववीर सिंह उम्र 20 साल पुत्र जुगराज सिंह निवासी उग्गोके जिला फिरोजपुर ने बीती देर शाम जहरीली चीज निगल ली।

2 friends committed suicide together for some reason

कोर्ट-मैरिज से नाराज माता-पिता ने साजिश रच किया यह कारनामा
अमृतसर-हरीके नेशनल हाईवे पर पड़ते गांव अलादीनपुर स्थित गुरुद्वारा साहिब में प्रेम विवाह से नाराज माता-पिता की तरफ से अपनी बेटी और उसके पति को आनंद कारज करवाने के बहाने बुला कर लड़की को अगवा करके ले जाने की खबर प्राप्त हुई है। इस संबंधी थाना सदर तरनतारन की पुलिस ने 8 लोगों के खिलाफ केस दर्ज करके आगे की कार्यवाही शुरू कर दी है। 

सुखबीर बादल ने राज्य के व्यापारियों के लिए किए ये बड़े ऐलान
अकाली दल प्रधान सुखबीर बादल आज लुधियाना पहुंचे। इस दौरान व्यापारियों को संबोधित करते हुए अकाली दल प्रधान सुखबीर बादल ने कई बड़े ऐलान किए। उन्होंने व्यापारियों से कहा कि वह अकाली दल की सरकार बनते ही राज्य में निवेश का माहौल बनाएंगे। इस दौरान सुखबीर बादल ने व्यापारियों को भरोसा दिया कि उनकी सरकार बनते मगरमच्छों को चिड़ियाघर छोड़ा जाएगा। इस मौके पर बोलते हुए सुखबीर बादल ने कहा कि छोटे व्यापारियों को 10 लाख रुपए तक का मुफ्त सेहत बीमा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि छोटे दुकानदारों को 10 लाख रुपए तक का लोन भी दिया जाएगा।

भगवान परशु राम मंदिर के सौंदर्यकरण के लिए चन्नी ने किए ये बड़े ऐलान
मुख्यमंत्री पंजाब चरणजीत सिंह चन्नी ने 10 करोड़ रुपए से गांव खाटी धाम में भगवान परशुराम मंदिर के सौंदर्यीकरण का शिलान्यास किया। सी.एम. के साथ कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह, पूर्व मंत्री जोगिंदर सिंह मान और भारत भूषण आशु भी नजर आए। सी.एम. चन्नी ने इस मौके कहा कि वह सुदामा की हैसियत से यहां पहुंचे हैं। खाटी में तपो स्थल में नतमस्तक होकर धन्य महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ब्राह्मण समुदाय ने हमेशा उनका साथ दिया है। चन्नी ने कहा कि यह खाटी धाम के लिए एक विशेष कार्यक्रम है।

channi made these announcements for the beautification of temple

अभिभावकों का स्कूल में जमकर हंगामा, प्रिंसीपल पर लगाए आरोप
अभिभावकों द्वारा रामपुर के गांव जमाल के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जमकर हंगामा किया गया। जानकारी अनुसार सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसीपल ने जबरदस्ती बच्चों के बाल कटवा दिए हैं। अभिभावकों को जब इस बात क पता चला तो उन्होंने स्कूल में आकर प्रिंसीपल के खिलाफ रोष जाहिर किया और कहा कि प्रिंसीपल ने अभिभावकों को बिना बताए ही बच्चों के बाल कटवाएं हैं। नाई ने कहा कि उसने प्रिंसीपल के कहने पर ही ऐसा किया है। गुस्से में आए अभिभावकों ने प्रिंसीपल पर आरोप लगाते हुए केस दर्ज करने की मांग की है।


बस स्टैंड की बदली नुहार, राजा वड़िंग के इन निर्देशों का हुआ पालन
राज्य के ट्रांसपोर्ट मंत्री अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग के दिशा-निर्देशों अनुसार पंजाब के विभिन्न बस स्टैंडों पर 5वें सफाई अभियान पखवाड़े के तहत लुधियाना बस स्टैंड ओर रोडवेज डिपो में सफाई अभियान चलाया गया जिसकी अगुवाई जनरल मैनेजर राजीव दत्ता ने की। इस दौरान जी.एम. दत्ता ने जहां सफाई सेवको से बस स्टैंड को क्लीन व ग्रीन करवाया वहीं खुद भी झाड़ू के साथ कई जगहों पर पड़ी गंदगी को साफ किया। 

the changed look of the bus stand following these instructions of king wading

रैश ड्राइविंग करने वाले अब हो जाएं सावधान, शहर में लागू होंगे यह निर्देश
शहर में रैश ड्राइविंग पर रोक लाने के लिए अब ट्रैफिक पुलिस जल्द ओवर स्पीड वाहनों के चालान काटने शुरू कर रही है। इसमें ज्यादा फोकस दोपहिया वाहनों, आटो और गाड़ीयों पर होगा। कुछ स्थानों पर स्पीड बोर्ड लगे हुए हैं पर कई पुआइंटों पर स्पीड निर्धारित बोर्ड अभी लगने बाकी हैं। शहर के कई चौराहों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगेंगे। इस कारण ट्रैफिक पर नजर तो रखी ही जाएगी, इसके इलावा सिक्योरिटी के मद्देनजर भी कैमरे काम में आएंगे। ट्रैफिक पुलिस सिटी में स्पीड लिमिट के इलावा यू-टर्न और नो-पार्किंग के बोर्ड भी लगवाने जा रही है। बोर्ड लगाने का काम शुरू हो गया है।

फास्टवे ग्रुप पर आयकर विभाग की कार्यवाही जारी
आयकर विभाग द्नारा फास्टवेय ग्रुप के जुझार और गुरदीप सिंह विरुद्ध के कार्यवाही जारी है। इस दौरान सख्त सुरक्षा प्रबंधों के कारण न किसी को अंदर जाने दिया गया और न ही बाहर निकलने दिया गया। अधिकारी कार्यवाही में व्यस्त हैं और बारीकी के साथ जांच कर रहे हैं हालांकि सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार अधिकारी प्रॉपर्टी के साथ संबंधित दस्तावेजों की जांच कर रहे हैं। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि उक्त कार्यवाही बेनामी जायदाद के संबंध में की गई है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह को समर्थन देने की बात पर सुखदेव ढींडसा का बड़ा बयान
सभी राजनीतिक अनुमान के बीच सीनियर टकसाली अकाली नेता सुखदेव सिंह ढींडसा ने कहा है कि अब तक उनका या उनकी पार्टी के किसी नेता के साथ कैप्टन अमरिंदर सिंह का कोई संपर्क नहीं हुआ है। जहां तक बात किसी पार्टी को समर्थन देने की है तो उस पर अंतिम फैसला चुनाव विवरण लागू होने के बाद ही लिया जाएगा। यह फैसला सीनियर नेता सुखदेव सिंह ढींडसा की अध्यक्षीय में हुई एक मीटिंग में लिया गया है।

पावरकाम को मिली चेतावनी, पंजाब पर फिर मंडरा सकता है ब्लैक आउट का खतरा
पी.एस.ई.बी. इंजीनियर एसोसिएशन ने पावरकाम के चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरैक्टर को पत्र लिख कर पंजाब की सारी बिजली स्पलाई फेल होने और ब्लैक आउट होने के खतरे की चेतावनी दी है। इंजीनियर एसोसिएशन की तरफ से इस पत्र की कापी पंजाब सरकार के उच्च आधिकारियों को भेजने के साथ-साथ पंजाब के सभी एम.एल.ए. और एम.पी. को भी भेजी है। इस संबंधी जानकारी पी.एस.ई.बी. इंजीनियर्स एसोसिएशन के सीनियर एंड ज्वाइंट सैक्रेटरी जी.एस. खहरा और ज्वाइंट सचिव इंजी. टी.पी. सिंह ने बातचीत सांझी करते दौरान दी।

powercom warns punjab may face blackout again

खालिस्तानी गैंगस्टर समर्थक द्वारा इस नेता को मिली जान से मारने की धमकी
पंजाब में आतंकवादी सरगर्मियों का बढ़ना और आए दिन पंजाब के हिंदू संगठनों के नेताओं को विदेशों से बेखौफ होकर खालिस्तानियों की तरफ से धमकी देने के मामले से यह जाहिर होता है कि राज्यों में अमन-कानून का जनाजा निकल चुका है। बब्बर खालसा और पाकिस्तानी आतंकवादियों की तरफ से कुछ दिन पहले ही श्री हिन्दू तख्त के धर्माधीश जगतगुरु पंचानन्द गिरी जी, शिव सेना हिंद के राष्ट्रीय प्रधान निशांत शर्मा और शिव सेना पंजाब के राष्ट्रीय प्रधान संजीव घनौली को खुलेआम धमकियां दी गई हैं। अब मलेशिया से एक खालिस्तानी और गैंगस्टर समर्थक की तरफ से इंटरनेशनल एंटी खालिस्तानी आतंकवादी फ्रंट के प्रधान और कांग्रेसी नेता गुरसिमरन सिंह मंड को धमकी भरा आडियो संदेश भेज कर जान से मारने की धमकी दी गई है।

परगट सिंह की चुनौती की स्वीकार, मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के स्कूलों की लिस्ट की जारी
शिक्षा माडल को लेकर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह बीच जारी घमासान अब काफी आगे तक बढ़ चुका है। दोनों ने एक-दूसरे को टविट्टर के जरिए चुनौतियां दीं। परगट सिंह की चुनौती स्वीकार करते हुए दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के 250 स्कूलों की एक लिस्ट टविट्टर के जरिए जारी की है। उन्होंने लिखा कि पिछले 5 सालों में दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों में वह सभी सहूलियतें प्रदान की हैं, जो एक अध्यापक को दिल से पढ़ाने के लिए मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दिल्ली का बच्चा स्व-सम्मान के साथ स्कूल जा सकता है। सिसोदिया ने कहा कि आप 250 स्कूलों की बात कर रहे हो, इसलिए मैं सिर्फ़ 250 स्कूलों की सूची जारी कर रहा हूं।

पुलिस को मिली बड़ी सफलता : अफीम सहित युवक गिरफ्तार
शहर में पुलिस द्वारा एक युवक को 14 किलो अफीम के साथ गिरफ्तार करने की सूचना मिली है। बताया जा रहा है कि यह युवक पिछले काफी दिनों से नशा तस्करी में संलिप्त था और मणिपुर से यह अफीम लाकर सप्लाई करता था। कोर्ट ने 30 नवम्बर तक इस युवक का पुलिस रिमांड दिया है। 

दूसरी महिला के चक्कर में युवक ने दिया वारदात को अंजाम, जानें क्या है मामला
तपा मंडी में एक विवाहिता लड़की के पति द्वारा गला घोंट कर उसे मार देने का मामला सामने आया है। मिली जानकारी अनुसार पास के गांव ताजोके का ग्रंथी गेजा सिंह पुत्र छोटा सिंह गुरुद्वारा भक्त बाबा नामदेव जी में अपनी ड्यूटी करता है। उसकी लड़की का विवाह लगभग तीन वर्ष पहले मेजर सिंह के पुत्र बादल सिंह के साथ सिख धर्म अनुसार किया गया था। विवाह के बाद उसकी बेटी ने एक लड़की को जन्म दिया। विवाह से कुछ समय बाद ही लड़की के ससुराल परिवार की तरफ से उसे तंग-परेशान करना शुरू कर दिया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News