Good News: पंजाब के सबसे पहले कोरोना पॉजिटिव मरीज की रिपोर्ट आई नेगेटिव

3/26/2020 9:08:59 PM

अमृतसर (दलजीत शर्मा): पंजाब में कोरोना वायरस का पहला मरीज ठीक हो गया है। अमृतसर के मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों की कड़ी मेहनत से मरीज की टेस्टिंग रिपोर्ट गुरुवार को नेगेटिव आ गई है। मेडिकल शिक्षा तथा खोज विभाग के मुख्य सचिव डी.के. तिवारी ने डॉक्टरों के कार्यों की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी है।

जानकारी अनुसार 4 मार्च इटली से आए होशियारपुर निवासी गुरदीप सिंह में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के दौरान कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए थे। भारत सरकार द्वारा मरीज की बीमारी को गंभीरता से लेते हुए गुरु नानक देव अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया । मरीज का पुणे की सरकारी लेब में टेस्ट करवाया गया जिसमें उसके कोरोना पॉजिटिव आने की पुष्टि हुई थी।

 
14 दिन तक आइसोलेनश वार्ड में रहने के बाद मरीज का फिर से टेस्ट किया गया जिसमें वह दोबारा पॉजिटिव पाया गया। मरीज की हालत में काफी सुधार हो रहा था लेकिन रिपोर्ट पॉजिटिव आने के कारण इलाज करने वाले डॉक्टरों की टीम काफी चिंतित थी।

डॉक्टरों द्वारा मरीज का आज 8 दिन बाद फिर से टेस्ट करवाया गया जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है। मेडिकल शिक्षा तथा खोज विभाग के सचिव डी.के. तिवारी ने इस संबंध में मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों के कार्यों की सराहना की है। मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल डॉक्टर सुजाता शर्मा ने बताया कि आइसोलेशन वार्ड की टीम इसके लिए बधाई की पात्र है। डॉक्टरों ने कोरोना को मात दे दी है। यदि मरीज विभाग द्वारा बताई गई गाइडलाइन के अनुसार देखरेख करता रहे तो वह जल्द स्वस्थ हो सकता है।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा अब जो निर्देश आएंगे उसी के उपरांत मरीज को आइसोलेशन वार्ड से छुट्टी दे दी जाएगी। उन्होंने बताया कि वार्ड में अभी भी अमृतसर तथा नवांशहर से आए 2 पॉजिटिव मरीज दाखिल हैं जिनकी हालत में काफी सुधार हो रहा है। गौरतलब है कि डॉक्टर शिवचरण के नेतृत्व में आइसोलेशन वार्ड में डॉक्टर सलवान तथा डॉ सतपाल की टीम पॉजिटिव मरीजों का इलाज कर रही है। रिपोर्ट नेगेटिव आने के उपरांत आइसोलेशन वार्ड में काफी खुशी की लहर है।


Mohit

Related News