''पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम'' : 11660 विद्यार्थियों को मिलेंगे स्मार्ट फोन्स

punjabkesari.in Friday, Dec 18, 2020 - 09:39 PM (IST)

राज्य के सरकारी स्कूलों और स्टूडेंट्स को स्मार्ट बनाना ही कैप्टन सरकार की प्राथमिकता– मंत्री आशू

लुधियाना (विक्की) : ज़िले में आज 'पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम' के दूसरे पड़ाव में की शुरुआत पंजाब के ख़ुराक, सिविल सप्लाई और उपभोक्ता मामले मंत्री भारत भूषण आशु द्वारा आज ज़िला लुधियाना के विभिन्न सरकारी स्कूलों के 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्मार्टफोन वितरित करते हुए की गई।

कैबिनेट मंत्री द्वारा मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, जिन्होंने मोहाली में इस योजना की शुरुआत की, के साथ वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से विद्यार्थियों को स्मार्टफोन बाँटे। इस अवसर पर विधायक पूर्वी संजय तलवाड़, ज़िला परिषद के चेयरमैन यादविंदर सिंह जंड्याली, पंजाब माध्यम उद्योग विकास बोर्ड के चेयरमैन अमरजीत सिंह टिक्का, डिप्टी कमिश्नर वरिंदर कुमार शर्मा, लुधियाना नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन रमन बालासुब्रमण्यम, सीनियर कांग्रेस नेता अश्वनी शर्मा, पंजाब यूथ विकास बोर्ड के चेयरपर्सन सुखविंदर सिंह बिंद्रा, निगम पार्षद ममता आशु के अलावा अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे।

जनसमूह को संबोधित करते हुए मंत्री आशु ने कहा कि ज़िला लुधियाना के सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूलों में पढ़ते 12वीं कक्षा के 11660 विद्यार्थियों को दूसरे पड़ाव में इस योजना के अंतर्गत लाभ पहुँचाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि स्मार्ट फोन्स ग्लोबल संपर्क उपलब्ध करवाएगा और ग़रीब नौजवानों को शक्ति प्रदान करेगा जो इस को ख़रीदने में असमर्थ हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान महामारी की स्थिति में, इन फोन्स का महत्व इस लिए भी बढ़ा है क्योंकि यह फ़ोन पढ़ाई को निरंतर जारी रखना बहुत ज़रूरी है। मंत्री आशु ने कहा कि वह चाहते हैं कि पंजाब के विद्यार्थी आधुनिक टैक्नालॉजी का लाभ लेकर आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि अब चाक और बोर्डों के दिन बीत गए, पिछले कई वर्षों से सरकारी स्कूल में भी बड़े बदलाव देखने को मिले हैं।

लावा कंपनी के स्मार्टफोन नवीनतम विशेषताओं से लैस हैं, जिस में 2जीबी रैम से 1.5 गीगाहर्ट्ज़ प्रोसेसर, 5.45 इंच डिस्पले साईज, 3000 एमए.एच. की बैट्री, 8 मेगापिक्सल का रियर और पाँच मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा, कैपैसिटिव टच स्क्रीन, वाई-फाई, ब्लूटुथ, जी.पी.ए, हैडफोन जैक, ओएस -ऐंड्रायड 9.0 से लैस है।  फ़ोन को सभी क़िस्मों के नेटवर्क जैसे कि 2जी, 3जी, 4जी /एल.टी.ई., वोल्टी मेमोरी-16जी.बी से कंपाइल किया जाएगा, जो 128 जी.बी. तक बढ़ाई जा सकती है।

आज के समागम में स्मार्टफोन प्राप्त करने के उपरांत विद्यार्थियों ने प्रयास के लिए पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का धन्यवाद करते कहा कि वह घर में आर्थिक तंगी के कारण स्मार्टफोन लेने में असमर्थ थे, परन्तु सरकार की इस पहल ने उन की शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा को नया बल दिया है। कोरोना वायरस के कारण ऑनलाइन शिक्षा के चलते उन्हें इसकी बहुत ज़रूरत थी और अब वह अपनी पढ़ाई को बिना रूकावट जारी रख सकेंगे।

Vicky Sharma