Punjab : जानिए क्या हैं आज की दिन भर की मुख्य खबरें

punjabkesari.in Monday, Dec 06, 2021 - 09:51 PM (IST)

जालंधर: कैप्टन अमरिंदर सिंह आज नई सियासी पारी की शुरूआत करने जा रहे हैं। इसी के चलते वह आज चंडीगढ़ में नए दफ्तर का उद्घाटन करने जा रहे हैं। पंजाब कांग्रेस के दिग्गज नेता और राज्य सभा मैंबर प्रताप सिंह बाजवा की तरफ से अपने ही जद्दी हलका कादियां में वापसी करके आज से मीटिंग करने के किए ऐलान ने न सिर्फ जिला गुरदासपुर की राजनीति गर्मा गई बल्कि पूरे पंजाब के राजनीतिक हलकों में हलचल तेज हो गई है। पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज चंडीगढ़ सैक्टर-9 में अपने नए दफ्तर का उद्घाटन किया है। ऐसी ही दिनभर की खास खबरें हम आपके लिए लाए हैं जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

captain amarinder started his political innings

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की सियासी पारी की शुरूआत
कैप्टन अमरिंदर सिंह आज नई सियासी पारी की शुरूआत करने जा रहे हैं। इसी के चलते वह आज चंडीगढ़ में नए दफ्तर का उद्घाटन करने जा रहे हैं। सैक्टर-9 में पंजाब लोक कांग्रेस का दफ्तर खोला गया है और साथ ही कैप्टन पंजाब के लोगों से डिजीटल माध्यमों से जुड़ने की कोशिश भी करेंगे।

अहम खबरः प्रताप बाजवा की वापसी पर गर्माई सियासत
पंजाब कांग्रेस के दिग्गज नेता और राज्य सभा मैंबर प्रताप सिंह बाजवा की तरफ से अपने ही जद्दी हलका कादियां में वापसी करके आज से मीटिंग करने के किए ऐलान ने न सिर्फ जिला गुरदासपुर की राजनीति गर्मा गई बल्कि पूरे पंजाब के राजनीतिक हलकों में हलचल तेज हो गई है। प्रताप बाजवा की यह सक्रियता सिर्फ ऐलान तक ही सीमित नहीं बल्कि बाजवा ने हलके में पहुंचते सार ही कादियां हलके अलग-अलग ब्लाकों अंदर 6 दिसंबर को समर्थकों और कांग्रेसी वर्करों की बड़ी मीटिंगों का प्रोग्राम भी खींच दिया है। प्रताप सिंह बाजवा अभी इस बारे बोलने के लिए तैयार नहीं हैं। सूत्रों अनुसार बाजवा ने कांग्रेस प्रधान सोनिया गांधी और राहुल गांधी से हरी झंडी मिलने के बाद हलका कादियां की तरफ वृक्ष किया है और आने वाले कुछ दिनों में वह पूरी तेजी के साथ काम करेंगे।

भयानक सड़क हादसा: आपस में भिड़ी गाड़ियां,एक की मौत
लुधियाना से सुबह-सुबह एक सड़क हादसे की खबर सामने आई है। जानकारी के अनुसार पुराना डीएमसी रोड पर 6:00 बजे के करीब गाड़ियों की टक्कर हो गई। इस दौरान सड़क पर पैदल चल रहा एक भिखारी इन गाड़ियों की चेपट में आ गया और उसकी मौत हो गई। यह हादसा इतना भयंकर था की तीन चार कारें आपस में भिड गई। पुलिस द्वारा मामले की जांच की जा रही है बाकि जानकारी सी सी टी वी फुटेज खंगालने के बाद ही सामने आएगी।

गठजोड़ को लेकर कैप्टन अमरिंदर सिंह का बड़ा बयान
पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज चंडीगढ़ सैक्टर-9 में अपने नए दफ्तर का उद्घाटन किया है। गत दिनों उन्होंने अपनी पार्टी का नाम पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी का ऐलान भी किया था। आज उन्होंने अपना पार्टी दफ्तर खोल लिया है।  उन्होंने कहा कि यह दफ्तर 24 घंटे खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि 2 पार्टियों के साथ बातचीत चल रही है।  

kejriwal may make big announcements related to sc

कल पंजाब आएंगे अरविंद केजरीवाल, SC भाईचारे से संबंधित कर सकते हैं बड़े ऐलान
आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कल यानि कि मंगलवार को पंजाब के दौरे पर आ रहे हैं। जानकारी के अनुसार वह कल दोआबा क्षेत्र का दौरा करेंगे। अपने दौरे के दौरान वह एस.सी. भाईचारे के लोगों के लिए बड़े ऐलान भी कर सकते हैं। गौरतलब है कि इससे पहले भी वह जालंधर का दौरा कर चुके हैं, जहां उन्होंने व्यापारियों को गारंटी देते हुए 24 घंटे बिजली देने का ऐलान किया था।

साग खाना पड़ा इस परिवार को भारी, पति-पत्नी की हुई मौत
जिले के चनारथल गांव में शनिवार रात को एक जोड़ो की सरसों का साग खाने के कारण मौत हो गई। जबकि उनका बेटा हरप्रीत सिंह जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहा है। मृतक जोड़े की पहचान सुरजीत सिंह (53), चरनजीत कौर (51) के तौर पर हुई है। दोनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल बठिंडा लाया गया।

6 दिनों से लापता बच्ची की इस हालत में मिली लाश, परिवार का रो-रो हुआ बुरा हाल
जिले के अधीन आते श्री गोइंदवाल साहिब के बाउली साहिब गुरुद्वारा की कार पार्किंग काम्पलैक्स के नजदीक से रेत के ढेर में दबी हुई लापता 5 वर्षीय बच्ची की लाश मिलने से सनसनी फैल गई। घटना की सूचना मिलने के बाद थाना गोइंदवाल साहिब की पुलिस ने लाश को कब्जे में लेकर आगे की कार्यवाही शुरू कर दी है। इस मामले में मृतक की मां ने लड़की के साथ कोई गलत काम होने के आरोप लगाते हुए पुलिस प्रशासन से इन्साफ की गुहार लगाई है। जिक्रयोग्य है कि उक्त बच्ची पिछले करीब 6 दिनों से लापता थी।

ओमिक्रॉन को लेकर बोले पंजाब के उपमुख्यमंत्री ओ.पी. सोनी
ओमिक्रॉन वायरस से घबराने की नहीं बल्कि सचेत रहने की जरूरत है और स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताई गई सावधानियों को अपनाकर हम इस वायरस से बच सकते हैं। यह बात पंजाब के उपमुख्यमंत्री ओम प्रकाश सोनी ने अमृतसर के वार्ड नं. 68 में 2 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली सड़क के कार्य का शुभारंभ करने के उपरांत कही। 

big challenge for the government government buses jammed for an indefinite time

सरकार के लिए बड़ी चुनौती, अनिश्चित समय के लिए सरकारी बसों का चक्का जाम
पक्का करने की मांग को लेकर 3 दिसंबर को बस अड्डा बंद करने वाले ठेका कर्मचारियों की यूनियन के सदस्यों पर पर्चे दर्ज करवाने से भड़के कर्मचारियों द्वारा बस अड्डे में मीटिंग बुलाई गई। पनबस और पी.आर.टी.सी. के बैनर में 27 डिपूआं के अधिकारियों ने मीटिंग में उपस्थित हो कर अपना विरोध प्रकट किया और सीधी चेतावनी देते हुए कहा कि पर्चे दर्ज किए जाए या यूनियन नेताओं को गिरफ्तार कर लिया जाए पर उनकी आवाज को अब दबाया नहीं जा सकेगा।

ऑर्बिट बस ऑपरेटरों के लिए अच्छी खबर, अदालत ने सुनाया यह फैसला
ऑर्बिट बसों के ऑपरेटरों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। ऑर्बिट बसों के परमिट रद्द करने के खिलाफ अदालत में याचिका दायर की गई थी जिसको लेकर अदालत ने आज अपना फैसला सुना दिया है। अदालत ने कंपिनयों को राहत प्रदान कर दी है। सरकार द्वारा ऑर्बिट बसों के परमिट रद्द करने के आदेश खारिज कर दिए गए हैं जिससे बस ऑपरेटरों में खुशी की लहर देखने को मिल रही है। 

भारत-पाक बॉर्डर पर ड्रोन की हलचल, BSF जवानों ने की फायरिंग
अमृतसर देहाती पुलिस थाना अजनाला के अधीन आती भारत-पाकिस्तान सरहद की बी.ओ.पी. सुन्दरगढ़ के नजदीक गत रात एक बार फिर बी.एस.एफ. के जवानों को ड्रोन की हरकत सुनाई दी। इस हरकत पर तुरंत कार्यवाही करते हुए सरहद पर तैनात जवानों ने ड्रोन की ओऱर फायरिंग करनी शुरू कर दी। 

सिद्धू को परेशानी बता इस कांग्रेसी नेता ने दिया इस्तीफा
पंजाब में चुनावों के चलते सियासी खींचातान लगातार चली रही है। इसी बीच खबर सामने आई है कि कांग्रेस के पंजाब प्रवक्ता प्रितपाल सिंह बालीवाल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने इस्तीफा सोनिया गांधी को भेज दिया है और कहा कि उन्होंने पंजाब को गलत हाथो में सौंप दिया है। उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह व सुनील जाखड़ की अवगावी के दौरान सरकार मजबूत थी पर पार्टी ने पंजाब को नवजोत सिंह के हवाले करने का गलत कदम उठा लिया। साथ ही उन्होंने कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा आए दिन पार्टी के खिलाफ किए जा रहे ट्वीट व टिप्पणियां पार्टी छवि को खराब कर रही हैं। इन्हीं कारणों के चलते उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दिया है। 

the chief electoral officer gave this information regarding the elections

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चुनावों को लेकर दी यह जानकारी
पंजाब में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई है। चुनावों को लेकर आज मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. एस. करुणा राजू द्वारा प्रैस कांफ्रैंस की गई। इस दौरान उन्होंने बताया कि आने वाले चुनावों पर तैयारी जोरों पर है। पंजाब में चुनाव को लेकर सुरक्षा के मद्देनज़र तैयारियां जारी है। सभी 23 सीटों और 117 विधानसभा क्षेत्रों में तैयारी चल रही है। उन्होंने कहा कि इस बार ट्रांसजेंडर भी वोट करेंगे क्योंकि महिला, पुरुष व ट्रांसजेंडर लोकतंत्र में सब बराबर हैं।

प्रताप बाजवा को मिली हरी झंडी, अपने ही भाई की सीट पर किया दावा
प्रताप सिंह बाजवा ने 2022 चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है क्योंकि हाईकमान की तरफ से उन्हें हरी झंडी दे दी गई है। उन्होंने कादियां से चुनाव लड़ने का दावा कर किया है। वह अपने भाई फतेहजंग बाजवा की सीट पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने अपने भाई की सीट पर चुनाव लड़ने का दावा करने कहा कि फतेहजंग बाजवा के बारे में अब परमात्मा ही जानता है। 

पाकिस्तान के साथ व्यापार खोलने को लेकर सी.एम. चन्नी ने दिया यह बयान
मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा है कि पाकिस्तान के साथ व्यापार शुरू होना चाहिए। सी.एम. चन्नी ने सिद्धू के सुर में सुर मिलाते हुए कहा है कि पाकिस्तान के साथ व्यापार खुलना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत-पाक में व्यापारिक गतिविधियां तेज होने से दोनों देशों को फायदा होगा। चन्नी ने कहा कि वह इस संबंध में केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखेंगे और इस मुद्दे पर केंद्र सरकार से आग्रह करेंगे। इसके साथ ही व्यापारियों को राहत देते हुए उन्होंने कहा कि व्यापारियों के 40 हजार वैट के केस खत्म किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में सिंगल विंडो सिस्टम शुरू करवाया जाएगा ताकि लोगों को अपने काम करवाने के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े। सी.एम. चन्नी ने कहा है कि लोगों को सिर्फ आटा-दाल मुहैया करवाने से गरीबी दूर नहीं होगी। 

विधानसभा चुनावों में भाजपा के गले की हड्डी बन सकती है यह समस्या, जानें
फरवरी 2022 में पंजाब में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। अन्य मुद्दों साथ-साथ बेरोजगारी भी राज्य में बड़े मुद्दे के रूप में सामने आ रही है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि विधानसभा चुनाव दौरान बेरोजगारी क्या भाजपा के गले की हड्डी बन सकती है? वास्तव में राज्य में बेरोजगारी दर लगातार बढ़ रही है। किसान आंदोलन के बाद अध्यापकों का आंदोलन राज्य में फैलता जा रहा है।

4 cases become positive in jalandhar on monday

जालंधर में कोरोना से मिली थोड़ी राहत, आज इतने लोगों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव
जालंधर में आज कुछ दिनों बाद थोड़ी राहत देखने को मिली है। जानकारी के अनुसार सोमवार को जिले में 3 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आज जिले में कुल 4 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है जिनमें से 3 जिले के रहने वाले हैं।  

भारत-पाक सीमा पर हुआ बच्चे का जन्म, माता-पिता ने रखा यह अनौखा नाम
भारत-पाक अटारी बार्डर पर एक पाकिस्तानी हिंदू महिला ने बच्चे को जन्म दिया। अटारी बार्डर पर फंसे दम्पत्ति ने कहा कि वे लॉकडाउन से पहले अपने रिश्तेदारों से मिलने व तीर्थ यात्रा करने भारत आए थे और कोरोना के कारण यहां फंस गए। लॉकडाउन खत्म होने के बाद अमृतसर बॉर्डर पर आ गए थे। दस्तावेजों की समाप्ति के कारण वे घर नहीं लौट सके और बार्डर पर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा।

ट्रांसपोर्ट मंत्री को HC ने दिया एक और झटका
 ट्रांसपोर्ट मंत्री राजा वड़िंग को हाईकोर्ट की तरफ से एक बड़ा झटका लगा है। बसों के परमिट को लेकर ऑर्बिट बस व न्यू दीप की पटीशन पर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला सामने आया है। हाईकोर्ट ने राजा वड़िंग को आदेश दिए हैं कि जब्त की बसें तुरंत छोड़ दें। सरकार ने एक्शन लेते हुए कहा कि यह मामला मनमर्जी और गैर-कानूनी है। 

भाजपा इस जिले से लड़ेगी 5 सीटों पर चुनाव, पढ़ें पूरी खबर
भारतीय जनता पार्टी पंजाब के कोऑर्डिनेटर सैल जतिन्दर कालड़ा ने कहा कि आने वाले विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी जिला संगरूर की 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के वर्कर और नेता लंबे समय से समाज सेवा कर रहे हैं और शिरोमणि अकाली दल गठजोड़ टूटने के बाद भाजपा नेता विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे थे। जतिन्दर कालड़ा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी केंद्र सरकार की 7 साल की प्राप्तियों और लोग हितैशी नीतियों को जन-जन तक लेकर जाएगी और पंजाब की समस्याएं और मुद्दे केंद्र सरकार की ओर से हल करवाएगी।

माथे पर ‘बिन्दी’ लगाते समय लाश को देख बहन ने जो कहा, सुन कर रो पड़ा हर कोई
यहां के राज नगर में गत दिनों पति से दुखी होकर विवाहित महिला ने तीन बच्चों सहित जहरीला पदार्थ खा लिया था। इस दौरान मां-बेटे की मौत हो गई थी और बेटी जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रही है। अस्पताल से पोस्टमार्टम करवाने के बाद मां-बेटे का गत दिवस अंतिम संस्कार कर दिया गया। रेखा के संस्कार से पहले उसकी बहन रेखा के माथे पर ‘बिन्दी’ लगाते समय रोते हुए बोली कि बहन की इच्छा थी कि वह सुहागन ही इस दुनिया से जाए। जिस सुहाग की लम्बी उम्र की वह कामना करती रही, वही उसकी मौत का कारण बन गया। 

raghav chadha again rained on cm channi made this allegation

राघव चड्ढा फिर बरसे CM चन्नी पर, लगाया यह आरोप
आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने एक बार फिर नाजायज माइनिंग करवाने के आरोप लगाए हैं। राघव चड्ढा ने कहा है कि जिस जगह आम आदमी पार्टी ने रेड की, वहां सरेआम नाजायज माइनिंग हो रही है जबकि चन्नी साहब कहते हैं कि मुझे इस बारे जानकारी ही नहीं है। चड्ढा ने कहा कि मुख्यमंत्री चन्नी खुद रेत के सबसे बड़े माफिया हैं, जो नाजायज माइनिंग को जायज बता रहे हैं। चड्ढा ने कहा कि जहां ‘आप’ ने रेड की थी, वहां नाजायज माइनिंग चल रही रही है। जब उन्होंने वहां रेड की तो दो-तीन घंटो के लिए माइनिंग बंद हो गई परन्तु बाद में फिर इसको शुरू कर दिया गया।

केंद्रीय जेल से फिर मोबाइल फोन व अन्य सामान बरामद
फिरोजपुर की केंद्रीय जेल में फैंके पैकेट में से 4 मोबाइल फोन सहित बैटरियां और बिना सिम कार्ड, 7 अन्य छोटी बैटरियां, 5 डाटा केबल, 5 हैडफोन बरामद हुए हैं। इस संबंध में जानकारी देते हुए थाना सिटी फिरोजपुर पुलिस के ए.एस.आई. रोमन‌ कुमार ने बताया कि पत्र नंबर 9460 के द्वारा हरी सिंह सहायक सुपरिटेंडेंट केंद्रीय जेल फिरोजपुर ने तारीख 4-5 दिसंबर 2021 की रात करीब साढ़े 12 बजे पैसको सिपाही मस्सा सिंह कोट मौके चक्कर लगा रहा था तो टावर नंबर 4 और 5 के बीच उसे जेल के बाहर से किसी अज्ञात व्यक्ति की तरफ से फैंके 2 बंद पैकेट मिले।

ड्रग केस में हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार को लगाई फटकार, अगली सुनवाई इस दिन
पंजाब ड्रग्स केस में हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार को फटकार लगाई है। हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार पर ड्रग केस में कार्रवाई न करने को लेकर फटकार लगाई है। बता दें कि पंजाब ड्रग केस मामले में आज हाईकोर्ट में सुनवाई थी, अब इस मामले में अगली सुनवाई 9 दिसम्बर को होगी। हाईकोर्ट ने एस.टी.एफ. की रिपोर्ट खोलने को लेकर पंजाब सरकार को डांट लगाई है। पंजाब सरकार की तरफ से सीनियर वकील दुष्यंत दूबे इस केस की पैरवी कर रहे हैं। बता दें कि पंजाब के करोड़ों रुपए के ड्रग्स रैकेट मामले की सुनवाई पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में हो रही है। इस केस में एस.टी.एफ. की सीलबंद रिपोर्ट है, जिसे हाईकोर्ट में जमा कराया गया है। 

sukhbir badal made these announcements

सरकार बनने पर 'कबड्डी' खेल को लेकर सुखबीर बादल ने किए ये ऐलान
शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल ने आज बठिंडा में कबड्डी के खिलाड़ियों के साथ मुलाकात की गई, जिस दौरान उन्होंने अकाली-बसपा गठजोड़ की सरकार बनने पर कबड्डी खेल को शिखर पर पहुंचाने का ऐलान किया। डब्बवाली रोड, बठिंडा में मीडिया को संबोधित करते हुए सुखबीर सिंह बादल ने कबड्डी के पंजाब कप, कबड्डी लीग और विश्व कप की योजनाओं बारे विस्तार सहित जानकारी दी। 

बच्चे की हत्या मामले में परिवार से मिलने पहुंची मनीषा गुलाटी, दिया यह आश्वासन
अढ़ाई वर्षीय मासूम नन्हीं दिलरोज की पड़ोसन द्वारा की गई निर्मम हत्या के बाद कड़ा संज्ञान लेते हुए पंजाब राज्य महिला कमिशन की चेयरपर्सन मनीषा गुलाटी आज शिमलापुरी में दिलरोज के परिवार से दुख व्यक्त करने पहुंची। चेयरपर्सन मनीषा गुलाटी ने परिवार को दिलासा देते हुए कहा कि दिलरोज हत्याकांड की आरोपी महिला को सख्त सजा दिलवाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। 

सुखबीर बादल ने खन्ना के इस उम्मीदवार को किया बर्खास्त
शिरोमणी अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल को खन्ना विधान सभा हलके से पार्टी के उम्मीदवार की तरफ से शिकायतें मिल रही थी। इसी के चलते उन्होंने इकबाल सिंह चन्नी खन्ना को पार्टी में से निकालने का फैसला किया है। आज पार्टी के मुख्य दफ्तर से इस बारे जानकारी देते पार्टी के सीनियर मित्र प्रधान और वक्ता डॉ. दलजीत सिंह चीमा ने बताया कि इकबाल सिंह चन्नी पार्टी की पी.ए.सी. के मैंबर हैं।    

सिसौदिया का बयानः पंजाब में आम आदमी पार्टी की छवि कांग्रेस के लिए चुनौती
2022 की मतदान को लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी दरम्यिान चोटी की टक्कर चल रही है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की तरफ से पंजाब की शिक्षा नीति पर सवाल उठाए जा रहे हैं। उनकी तरफ से दिल्ली माडल को पंजाब में लागू करने की बात कही जा रही है। पंजाब केसरी पत्रकार रमनदीप सिंह सोढी के साथ सिसोदिया ने बातचीत करते जहां दिल्ली की शिक्षा नीतियों पर रौशनी डाली, वहीं पंजाब में रेत माफिया को नकेल डालने की बात कही।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News

Recommended News