Punjab Wrap Up: पंजाब सरकार लेगी विश्व बैंक और AIIB से कर्जा वहीं पंजाब कैबिनेट ने 798 पदों को भरने की दी हरी झंडी, पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Jun 18, 2021 - 08:04 PM (IST)

जालंधर: पंजाब सरकार द्वारा पंजाब म्युंसिपल सेवा सुधार प्रोजैक्ट (पी.एम.एस.आई.पी.) के अंतर्गत अमृतसर और लुधियाना के लिए नहर आधारित जलापूर्ति प्रोजैक्ट के लिए विश्व बैंक /एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (ए.आई.आई.बी.) से 210 मिलियन अमरीकी डॉलर के ऋण की मांग की जाएगी। पंजाब ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टिगेशन में जांच की कार्यप्रणाली में सुधार लाने के लिए पंजाब मंत्रीमंडल ने शुक्रवार को सिविलियन सहयोगी स्टाफ (माहिर सहयोगी स्टाफ) की 798 पदों को भरने की हरी झंडी दे दी है। श्री आनंदपुर साहिब आने वाले सैलानियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, पंजाब सरकार द्वारा 50% सैलानियों की केपेसिटी के साथ विश्व प्रसिद्ध विरासत-ए-खालसा को खोल दिया गया है। ऐसी ही दिनभर की खास खबरें हम आपके लिए लाए हैं जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

इस प्रोजैक्ट के लिए पंजाब सरकार लेगी विश्व बैंक और AIIB से कर्जा, पढ़ें पूरी खबर
पंजाब सरकार द्वारा पंजाब म्युंसिपल सेवा सुधार प्रोजैक्ट (पी.एम.एस.आई.पी.) के अंतर्गत अमृतसर और लुधियाना के लिए नहर आधारित जलापूर्ति प्रोजैक्ट के लिए विश्व बैंक /एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (ए.आई.आई.बी.) से 210 मिलियन अमरीकी डॉलर के ऋण की मांग की जाएगी। इस प्रोजैक्ट के लिए कर्ज़ लेने संबंधी फ़ैसला आज मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रीमंडल की वर्चुअल मीटिंग में लिया गया। 

पंजाब कैबिनेट का बड़ा ऐलान, इस विभाग में 798 पदों को भरने की दी हरी झंडी
पंजाब ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टिगेशन में जांच की कार्यप्रणाली में सुधार लाने के लिए पंजाब मंत्रीमंडल ने शुक्रवार को सिविलियन सहयोगी स्टाफ (माहिर सहयोगी स्टाफ) की 798 पदों को भरने की हरी झंडी दे दी है। 915 सिपाहियों के पदों को ख़त्म करने के साथ यह पद बिना किसी वित्तीय बोझ के साथ भरीं जाएंगे जिस का कोई अलग वित्तीय प्रभाव नहीं पड़ेगा। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता अंतर्गत हुई इस बैठक के बाद सरकारी वक्त ने बताया कि इन पदों की भर्ती करने के फ़ैसले का मंतव्य अमन और कानून व्यवस्था के लिहाज़ से कामकाज को ठीक रखना है।

'फ्लाइंग सिख' मिल्खा सिंह की तबीयत बिगड़ी
'फ्लाइंग सिख' मिल्खा सिंह की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार मिल्खा सिंह का ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है जिससे उनकी हालत और क्रिटिकल हो रही है। वह पिछले कई दिनों से अस्पताल में उपचारधीन है। पिछले सप्ताह उनकी हालत स्थिर होने से वह अस्पताल से घर चले गए थे लेकिन फिर से उनकी हालत बिगड़ने लगी।

सैलानियों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस समय पर खुलेगा विरासत-ए-खालसा
श्री आनंदपुर साहिब आने वाले सैलानियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, पंजाब सरकार द्वारा 50% सैलानियों की केपेसिटी के साथ विश्व प्रसिद्ध विरासत-ए-खालसा को खोल दिया गया है।

सफाई कर्मचारियों/सीवरमैनों को रेगुलर करने को लेकर पंजाब सरकार का बड़ा फैसला
कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने राज्य की विभिन्न म्युंसपैलटियों के साथ ठेके पर काम कर रहे शहरी स्थानीय निकायों के समूह सफाई कर्मचारियों और सीवरमैनों को रेगुलर करने का फैसला किया है। इन कामगारों को राज्य सरकार द्वारा लागू किये जाने वाले प्रस्तावित कानून के अनुसार रेगुलर किया जायेगा। मंत्रीमंडल ने शुक्रवार को परसोनल विभाग को हिदायत की कि ठेके पर काम करते इन कर्मचारियों को रेगुलर करने के लिए नया कानून बनाने के प्रस्ताव के काम में तेजी लाई जाए।

नवजोत सिद्धू को पद देने के बारे प्रताप बाजवा ने दिया जवाब, कही बड़ी बात
कांग्रेस में चल रहे अंदरूनी क्लेश के बीच नवजोत सिद्धू को पद दिए जाने की खबरों पर प्रताप सिंह बाजवा ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। बाजवा ने कहा कि कोई कर्नल एकदम से जनरल नहीं बन सकता। टॉप लीडरशिप के पद तक पहुंचने के लिए पार्टी में कुछ समय लगाना चाहिए।

दर्दनाक: बेटी को देखना भी न हुआ नसीब, जन्म देने के बाद मां ने तोड़ दिया दम
कपूरथला सिविल अस्पताल में डिलीवरी के दौरान बीती रात एक महिला की मौत हो गई। इस मामले में मृतक महिला के परिवार वालों ने अस्पताल की डाक्टर पर पैसे लेने और लापरवाही के आरोप लगाऐ हैं।

सिद्धू से निपटने के लिए कैप्टन का फ़ार्मूला नंबर वन
पंजाब की सियासत में जारी उथल-पुथल के बीच बड़ी खबर सामने आ रही है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा के साथ मीटिंग की है। इतना ही नहीं अब इस मीटिंग के बाद ये कयास लगाए जा रहे है कि एक दुसरे की आलोचना करने और दशकों से चिर प्रतिद्वंद्वी रहे अमरिंदर सिंह और प्रताप सिंह बाजवा के बीच का मतभेद अब खत्म हो रहा है। इतना ही नहीं इस बारे में बाजवा ने भी एक बयान में कहा कि कैप्‍टन के साथ उनके मतभेद, मुद्दे पर आधारित थे, व्‍यक्तिगत नहीं। 

कैप्टन का बड़ा फैसला: इन विधायकों के बेटों को बनाया इंस्पेक्टर और तहसीलदार
पंजाब में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की तरफ से आज हुई कैबिनेट मीटिंग में बड़ा फैसला लिया गया। मिली जानकारी के अनुसार आज मीटिंग में अर्जुन बाजवा को इंस्पेक्टर और भीष्म पांडे को नायब तहसीलदार के रूप में नियुक्त करने पर मंजूरी दे दी गई है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि सरकार की तरफ से पार्टी विधायकों राकेश पांडे और फतेह जंग सिंह बाजवा के बेटों को तहसीलदार और डीएसपी नियुक्त किया गया है। 

गुरुद्वारा श्री तल्हण साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अहम खबर
कोरोना वायरस के चलते इस बार गुरुद्वारा शहीद बाबा तल्हण साहिब में होने वाला ऐतिहासिक मेला रद्द कर दिया गया है। सब रजिस्ट्रार कम गुरुद्वारा साहिब के रिसीवर मनिन्दर सिंह सिद्धू ने बताया कि कोरोना के कारण किसी भी धार्मिक स्थान पर इकट्ठ करने की इजाज़त नहीं दी गई है।

पार्टी एजैंडे पर कैप्टन का बड़ा बयान, कहा- मिशन 2022 और पार्टी अनुशासन सबसे ऊपर
कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी द्वारा 20 जून को पंजाब के कांग्रेसी नेताओं की बुलाई गई बैठक में जहां पार्टी के भीतर चल रहे संकट का समाधान करना है वहीं पर दूसरी ओर अब कांग्रेस नेतृत्व पंजाब विधानसभा के निकट आ रहे आम चुनावों को लेकर भी रणनीति को अंतिम रूप देना चाहता है।

भाखड़ा नहर में से हजारों Remdesivir इंजेक्शन मिलने के मामले में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, ऐसे खुला र
करीब एक महीना पहले रुपनगर की भाखड़ा नहर में से भारी मात्रा में नकली कोरोना वैक्सीन मिलने के मामले में पुलिस ने 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों से 2 करोड़ रुपए , 2 लैपटॉप और 4 गाड़ियां बरामद कर पूछताछ की जा रही है।

कोरोना की दर्दनाक तस्वीर, मौत के 12 दिन बाद भी शव लेने नहीं पहुंचा परिवार
कोरोना महामारी ने रिश्तों में दूरियां बढ़ा दी है और अपनो ने ही अपनों को ठकरा दिया है। ऐसा ही एक मामला उस समय प्रकाश में आया, जब सिविल अस्पताल में दाख़िल करवाए कोविड मरीज़ की मौत होने के बाद कोई भी रिश्तेदार पार्थिव शरीर को लेने नहीं पहुंचा। ज़िला प्रशासन ने भी 10 दिनों तक किसी पारिवारिक सदस्य का मृत शरीर पर दावा करने के इंतजार करने के बाद आखिरकार पूरे सम्मान के साथ अंतिम संस्कार करवा दिया।

पंजाब सरकार ने जारी किए निर्देश, 3 IPS अधिकारियों का किया ट्रांसफर
पंजाब सरकार ने आज शुक्रवार को 3 आई.पी.एस. अधिकारी के तबादले व नियुक्ति के आदेश जारी किए हैं। लिखा गया है कि उक्त तबादले और नियुक्ति तुरंत प्रभाव में होगी। 

रसोई गैस खपतकारों के लिए बड़ी राहत, इंडेन कंपनी ने शुरू किया ये काम
रसोई गैस खपतकारों के लिए बड़ी राहत भरी खबर है। अब उनकी संबंधित गैस एजेंसी के डिलीवरी मैन सिलेंडर की डिलीवरी देने से पहले गैस चोरी नहीं कर सकेंगे। दरअसल, इंडेन गैस कंपनी द्वारा घरेलू गैस सैक्टर में उतारा गया ‘ब्लास्ट प्रूफ गैस सिलेंडर’ पारदर्शी तकनीक से लैस होने के कारण खपतकारों को अलर्ट करेगा कि डिलीवरी दौरान सिलंडर में गैस की मात्रा सही है या नहीं।

Content Writer

Sunita sarangal