रेलवे ने की इस कोच की शुरुआत, 83 बर्थ की होगी यात्री क्षमता

punjabkesari.in Sunday, Mar 21, 2021 - 12:01 PM (IST)

जैतो(रघुनंदन पराशर): भारतीय रेलवे ने पहले एसी थ्री टियर इकोनॉमी क्लास कोच की शुरुआत की है। कोच के ट्रायल को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। रेल मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक इन कोच में 83 बर्थ की यात्री क्षमता होगी। इन एल.एच.बी. इकोनॉमी क्लास के डिब्बों में आवश्यक प्रतिबंधों के बाद एल.एच.बी. के साथ चलने वाली सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में शामिल किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: कोरोना को लेकर शिक्षा मंत्री ने अध्यापकों के लिए जारी किए ये दिशा-निर्देश

रेलवे कोच फैक्ट्री कपूरथला ने हाल ही में भारतीय रेलवे के प्रथम त्रिस्तरीय इकोनॉमी क्लास कोच हॉफमैन बस का प्रोटोटाइप तैयार किया है। जिसका परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। यह एल.एच.बी. एसी थ्री-टियर कोच का एक नया संस्करण है। जिसमें यात्री उपयोग पर अतिरिक्त फ़्लोर स्पेस जारी करते हुए यात्री डेक पर कम पदचिह्न के साथ विद्युत पैनल आदि हैं।

यह भी पढ़ें: इंटरनैट सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों को पावरकॉम ने दी ये राहत

इसके अलावा ट्रेन में दिव्यांगजन के लिए व्हीलचेयर के उपयोग के लिए एक सक्षम प्रवेश द्वार और डिब्बे का प्रावधान और सुगम्य भारत अभियान मानदंडों का अनुपालन करते हुए व्हीलचेयर पहुंच के साथ दिव्यांगजन अनुकूल शौचालय का प्रावधान होगा। कोच में सभी बर्थ के लिए अलग-अलग वेंट प्रदान करके ए.सी. डक्टिंग, आराम, कम वजन और उच्च रख-रखाव के लिए सीटों और बर्थों के मॉड्यूलर डिजाइन आदि की सुविधाएं होंगी।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News