जालंधर की लैब में पहुंचे 5 बर्ड फ्लू प्रभावित राज्यों के सैंपल, जांच तेज

punjabkesari.in Saturday, Jan 09, 2021 - 03:48 PM (IST)

जालंधर: पंजाब में बर्ड फ्लू को लेकर सरकार गंभीर हो गई है। जालंधर स्थित नार्थ रीजनल डिसीसिज डायगनोस्टिक लैब (एन.आर.डी.डी.एल.) ने अब बर्ड फ्लू की सैंपलिंग शुरू कर दी है। सभी जिलों के वैटनरी डाक्टरों को कहा गया है कि वह पोल्ट्री के साथ साथ घरों में रखे मुर्गों आदि की भी जांच करें। लैब में पंजाब सहित 5 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों से आ रहे पक्षियों की सैंपलिंग शुरू कर दी गई है। फिलहाल राहत की बात यह है कि पंजाब में बर्ड फ्लू का कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

PunjabKesari, Samples of 5 bird flu affected states reached in Jalandhar's lab

जानकारी के अनुसार चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रैसिंग कर चीफ सैक्टरी विन्नी महाजन ने पूरे राज्य के संबधित विभागों के अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किए थे। इसमें उन्होंने कहा था कि पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश तथा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के पक्षियों के सैंपल की जांच की जाएगी। 

वैटनरी डाक्टरों को भी निर्देश दिए गए हैं कि हर गांव में हर पोल्ट्री फारम पर बायो सुरक्षा व उपाय के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाए। साथ ही कहा गया है कि लोगों को अंडे व मीट खाने को लेकर सही जानकारी दी जाए। खासकर उचित तापमान पर तैयार कर चिकन व अंडे खाने से किसी भी प्रकार के नुक्सान न होने के बारे लोगों को जागरूक करने को कहा गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Related News

Recommended News