सिद्धू के खिलाफ बिहार में दर्ज FIR से डरी कांग्रेस ने नहीं लिया प्रचार में उतारने का जोखिम

punjabkesari.in Monday, Oct 12, 2020 - 08:59 AM (IST)

जालंधर (नरेश कुमार): बिहार विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए जारी की गई स्टार प्रचारकों की सूची से बाहर रखे गए कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू मध्य प्रदेश उपचुनाव के प्रचार के दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया के गढ़ में गरज सकते हैं।  कांग्रेस के भीतर नवजोत सिंह सिद्धू और सचिन पायलट को सिंधिया के खिलाफ मैदान में उतारने को लेकर मंथन चल रहा है और जल्द ही इन उपचुनावों में प्रचार के लिए पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची जारी हो सकती है।  

बिहार में क्या कहा था सिद्धू ने 
कटिहार में चुनाव प्रचार के दौरान नवजोत सिंह सिद्धू ने मंच से कहा था कि भाजपा मुस्लिम समाज को विभाजित करने की राजनीति कर रही है। सिद्धू ने कहा था कि भाजपा ने अससुद्दीन ओवैसी की पार्टी को मैदान में उतार कर मुस्लिम वोटों के विभाजन की चाल चली है।  सिद्धू ने कहा था कि कटिहार में मुस्लिम आबादी 64 फीसदी है और देश का अल्पसंख्यक समाज इस जिले में बहुसंख्यक है और यदि मुस्लिम समाज यहां एकजुट रहा तो आपको यहां कोई हरा नहीं सकता। सिद्धू के इस भाषण को चुनाव आयोग ने आदर्श अचार संहिता का उल्लंघन माना था और उनके खिलाफ बरसोई थाने में मामला दर्ज किया गया था।


2019 के चुनाव प्रचार के दौरान दर्ज हुआ था मामला 
नवजोत सिंह सिद्धू को पार्टी ने बिहार चुनाव के लिए जारी की गई प्रचारकों की सूची में शामिल नहीं किया है और यह फैसला सिद्धू के खिलाफ कटिहार के बारसोई पुलिस थाने में दर्ज एफ.आई.आर. के मद्देनजर लिया गया है।  नवजोत  सिंह सिद्धू ने 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान बिहार में अल्पसंख्यकों को भड़काने वाली टिप्पणी कर दी थी जिसके चलते चुनाव आयोग ने बिहार में उनके खिलाफ मामला दर्ज करा दिया था। सिद्धू ने इस मामले में बिहार पुलिस द्वारा उन्हें भेजे गए सम्मन का जवाब नहीं दिया था जिसके बाद बिहार की पुलिस अमृतसर में सिद्धू के घर तक पहुंच गई थी और घर के बाहर करीब 4 से 5  घंटे इंतजार करने के बाद सिद्धू के घर के बाहर पोस्टर लगा कर चली गई थी। कांग्रेस हाईकमान को डर था कि यदि सिद्धू को बिहार में प्रचार के लिए भेजा गया तो बिहार पुलिस एयरपोर्ट पर उतरते ही उन्हें गिरफ्तार कर सकती है और सिद्धू को लेकर नया विवाद खड़ा हो सकता है लिहाजा लंबे मंथन के बाद सिद्धू को बिहार में स्टार प्रचारकों की सूची से बाहर रखा गया है। 

Vatika