पहाड़ों पर बर्फबारी, पंजाब में अभी शीतलहर से राहत नहीं

punjabkesari.in Saturday, Jan 16, 2021 - 09:44 AM (IST)

चंडीगढ़/मनाली(एजेंसी): नए साल से लेकर अब तक कहर ढा रही भीषण ठंड से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है तथा अगले 2 दिन तक पंजाब समेत पूरे उत्तर भारत को प्रचंड शीतलहर तथा कोल्ड डे से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। 

कश्मीर अभी भयंकर शीतलहर की चपेट में है, जबकि पूरी घाटी में पारा शुक्रवार को शून्य से कई डिग्री नीचे गिर गया जिससे डल झील सहित कई जलाशयों में पानी जम गया। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 7.6 डिग्री सैल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो इस साल इस मौसम के सामान्य न्यूनतम तापमान से 5 डिग्री कम है।  

वहीं कुछ दिन धूप खिलने के बाद कुल्लू और लाहौल-स्पीति में शुक्रवार से फिर मौसम ने करवट ली है। रोहतांग दर्रा के साथ कुल्लू-मनाली और लाहौल की ऊंची चोटियों में हल्की बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। दोपहर बाद मौसम बिगड़ने से घाटी में एक बार फिर से ठंड लौट आई है। मौसम के करवट बदलने से अटल टनल के दीदार का इंतजार और बढ़ गया है। 6 जनवरी को हुई अचानक बर्फबारी से सोलंगनाला में हजारों पर्यटक फंस गए थे, जिन्हें रैस्क्यू करने में 24 घंटे लग गए थे। तब से प्रशासन सतर्क हो गया है और अटल टनल पर्यटकों के लिए बंद कर दी गई है। 

Sunita sarangal