PUBG Banned: किसी ने परिवार के उजाड़े लाखों तो किसी ने दे दी जान, गेम के नाम पर हो रही थी ठगी

punjabkesari.in Wednesday, Sep 02, 2020 - 08:27 PM (IST)

पंजाब/चंडीगढ़: केंद्र सरकार ने चीनी ऐप्स पर एक बार फिर बड़ी कार्रवाई करते हुए Pub-G सहित 118 अन्य मोबाइल ऐप पर बुधवार को प्रतिबंध लगा दिया। सरकार की तरफ से संप्रभुता, अखंडता और रक्षा के लिए खतरनाक मानते हुए इन पर पाबंदी लगायी गयी है। प्रतिबंधित ऐप में बायदू, बायदू एक्सप्रेस एडिशन, टेनसेंट वॉचलिस्ट, फेसयू, वीचैट रीडिंग और टेनसेंट वेयुन के अलावा पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट शामिल हैं। इससे पहले टिकटॉक और यूसी ब्राउजर समेत चीन के कई अन्य ऐप पर प्रतिबंध लगाया था, ऐसे में पंजाब में भी पबजी के बैन पर कई प्रतिक्रियाएं मिल रही है। पंजाब में इस गेम के कारण कई परिवारों को ठगी का सामना करना पड़ा है।

मां-बाप को बिना बताए बच्चे ने उड़ा दिए थे 16 लाख
खरड़ के नाबालिग लड़का मोबाइल गेम का शौकीन था। ऐसे में उसने PUBG गेम से 16 लाख रुपए उड़ा दिए। उसने कथित तौर पर गेम में एक महीने में मास्टर बनने के लिए वर्चुअल बारूद, पास खरीद डाले। 17 वर्षीय लड़के अपने माता-पिता को मोबाइल से पढ़ाई का बोल गेम खेलता था। लड़के ने कथित तौर पर तीन बैंक अकाउंट का प्रयोग कर गेम में खरीददारी की और अपने टीम सदस्यों को भी करवाई। ऐसा कर उसने अपने माता-पिता द्वारा सारी जमा-पूंजी शौक में उड़ा दी। 

15 साल के बच्चे ने उड़ाए दादा के 3 लाख
15 साल के बच्चे ने अपने दादा के अकाउंट से तीन लाख रुपये इस गेम में डूबो दिए। ये जानकर परिवार परेशान हो गया है। बच्चे ने बताया कि वो गेम में अगले लेवल में जाने और हथियार खरीदने के लिए किसी को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करता था। 

PUBG से रोका तो 8वीं के छात्र ने नहर में कूदकर दी जान
परिजनों द्वारा पब जी गेम खेलने से रोकने पर घर से भागे 13 साल के लड़के की लाश शुतराना की भाखड़ा नहर से बरामद हुई है। आठवीं के छात्र आर्यन के 20 अप्रैल से घर से लापता था। उसके पिता लाल चंद निवासी भरत नगर ने माडल पुलिस के पास गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। पुलिस ने घर के आस-पास लगे सी.सी.टी.वी. फुटेज को खंगाला तो उसमें 20 अप्रैल को आर्यन पैदल नहर की तरफ जाता दिखाई दे रहा था। गोताखोर तभी से नहर से उसकी तलाश कर रहे थे, वहां से उसकी लाश बरामद हुई।  

Tania pathak