प्लास्टिक पर अंकुश लगाने में भागीदार बनें अध्यापक

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2019 - 09:49 AM (IST)

नई दिल्ली(प.स.): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश ने एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक पर अंकुश लगाने के लिए जन आंदोलन शुरू किया है जिसमें शिक्षक सक्रिय भागीदारी करें, छात्रों को इससे पर्यावरण को होने वाले नक्सान के बारे में समझाएं तथा उन्हें इसमें शामिल होने के लिए प्रेरित करें।  

शिक्षक दिवस के अवसर पर अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘इस शिक्षक दिवस पर मैं अपने साथी शिक्षकों से एक अनुरोध करना चाहता हूं। देश ने एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक पर अंकुश लगाने के लिए जन आंदोलन शुरू किया है। मैं इस जन आंदोलन में शिक्षक समुदाय की सक्रिय सहायता और भागीदारी चाहता हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जब शिक्षक अपने छात्रों को एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक से पर्यावरण को होने वाले नुक्सान के बारे में समझाएंगे और इसका उपयोग नहीं करने की सलाह देंगे तो छात्र भी इस जन आंदोलन में शामिल होने के लिए प्रेरित होंगे। यह पूज्य बापू को उनकी 150वीं जयंती पर एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी।’’ मोदी ने शिक्षक समुदाय को शिक्षक दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह दिन पूरी शिक्षक बिरादरी का उनके कठोर परिश्रम, समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए अभिनंदन करने का दिन है। उन्होंने कहा कि कक्षा में शिक्षा से जुड़े विषयों को पढ़ाने के अलावा, शिक्षक असाधारण मार्गदर्शक और संरक्षक भी होते हैं, जो अपने छात्रों के जीवन में अहम भूमिका निभाते हैं। 

कोविंद, नायडू, पी.एम. और सोनिया ने दी शुभकामनाएं
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और कई अन्य नेताओं ने गुरुवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए सभी शिक्षकों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

Vatika