नए वर्ष में लगेंगे 32 एकड़ जैनपुर स्पोर्टस पार्क के निर्माण हेतु टेंडर – मंत्री आशु

11/28/2020 10:43:23 PM

लुधियाना (विक्की) : पंजाब के ख़ुराक, सिविल सप्लाई और उपभोक्ता मामले मंत्री भारत भूषण आशु ने आज निवासियों को भरोसा दिया कि 32 एकड़ जैनपुर स्पोर्टस पार्क के निर्माण के सम्बन्ध में टेंडर जनवरी 2021 तक जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि एईकौम के विशेषज्ञों की टीम को कहा गया है कि इस मेगा स्पोर्टस प्रोजेक्ट का विस्तृत डिज़ाइन तैयार करें, जबकि गुरू नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज के विशेषज्ञ अगले दो सप्ताह के अंदर इस प्राजेक्ट का बिल्डिंग डिज़ाइन सौंप देंगे।

आज स्थानीय मेयर शिविर कार्यालय में इस प्राजेक्ट साथ-साथ सभी मौजूदा खेल सुविधाओं के नवीनीकरण से सम्बंधित प्रोजेक्टों के सम्बन्ध में एक समीक्षा मीटिंग की गई। इस मीटिंग में मेयर बलकार सिंह संधू, नगर निगम कमिश्नर प्रदीप कुमार सबरवाल, निगम पार्षद सन्नी भल्ला सहित लुधियाना के प्रमुख खिलाड़ी और सभी खेल संस्थानों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। बता दें कि गाँव जैनपुर में 32 एकड़ क्षेत्रफल में एक स्पोर्टस पार्क की के निर्माण की जा रही है, जहाँ एक समय कूड़ों का डंप होता था।

मंत्री आशु ने बताया कि इस स्पोर्टस पार्क में क्रिकेट, फुटबाल, हाकी, लान टैनिस, स्विमिंग पुल, तीरन्दाज़ी ग्राउंड, 50 मीटर इन्डोर शूटिंग रेंज, वालीबाल, बैडमिंटन और टेबल टैनिस कोर्ट्स आदि से 3.5 किलोमीटर लंबा और 15 फुट चौड़ा साइकलिंग साथ-साथ एक पैदल चलने के लिए ट्रैक भी होगा। इस के अलावा, इस स्पोर्टस पार्क में खिलाड़ियों के लिए एक रिफ्रेशमेंट लॉन्ज से क्लब क्षेत्र, बच्चों का जन्म, योगा जन्म भी होगा। उन्होंने कहा कि यह प्राजेक्ट लुधियाना स्मार्ट सीटी लिमिटिड के अंतर्गत आ रहा है और कूड़ा डंप वाली जगह को स्पोर्टस पार्क बना कर सर्वोत्तम प्रयोग के लिए तैयार किया जाएगा।

इस के अलावा, रख बाग़ निकट एक नया टेबल टैनिस कोर्ट भी बनाया जा रहा है, जिसका नक्शा तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि जल्द ही, लुधियाना बास्केटबाल अकैडमी में दो इंडोर ओपन बास्केटबाल कोर्ट बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस के सम्बन्ध में डी.पी.आर. पहले ही तैयार हो चुकी है और जल्द ही काम शुरू होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि वह शहर की सभी मौजूदा खेल सुविधाएँ को अपग्रेड करने के लिए वचनबद्ध हैं जिन प्रोजेक्टों में गुरू नानक स्टेडियम में नया एथलेटिक्स सिंथेटिक ट्रैक, इन्डोर स्विमिंग पुल, शास्त्रीय हाल का नवीनीकरण, एस्ट्रोटर्फ का नवीनीकरण और पीएयू में एक वेल्ड्रोम (साइकलिंग ट्रैक) शामिल हैं।

जैनपुर स्पोर्टस पार्क के लिए योगदान देने वाले सभी भागीदारों की शनिवार मीटिंग तय की गई है जिस में खेल संस्थानों के प्रतिनिधियों सहित लुधियाना के सभी प्रमुख खिलाड़ी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि विचार अदला बदले किए जाएंगे, ताकि खिलाड़ी अपने महत्वपूर्ण सुझाव के सकें और यह उत्तर भारत का सर्वोत्तम स्पोर्टस पार्क बन सके। उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के सर्वपक्षीय विकास के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि लुधियाना स्मार्ट सीटी प्राजेक्ट के अंतर्गत प्राजेक्ट पहल के आधार पर और निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा किए जाएंगे।


Vicky Sharma

Recommended News