लुधियाना में ट्राइडेंट कप टी 20 क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन 18 दिसंबर से

punjabkesari.in Tuesday, Dec 08, 2020 - 05:49 PM (IST)

- पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन (पी.सी.ए) का आधिकारिक टूर्नामेंट, जीतने वाले टीम को मिलेंगे डेढ लाख

लुधियाना (विक्की) : लुधियाना ड्रिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (एल.डी.सी.ए) और हारा क्रिकेट क्लब लुधियाना की तरफ से लीग कम नाक आउट इनविटेशेनल टी 20 क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन 18 दिसंबर से 27 दिसंबर तक लुधियाना में किया जा रहा है। लुधियाना ड्रिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन (पी.सी.ए) के साथ संबद्ध है।

बता दें कि एलडीसीए की नई एक्जक्यूटिव ने पिछले महीने चुनाव के बाद अपना कार्यभार संभाला और पेशेवर रूप से संचालित हारा क्रिकेट क्लब लुधियाना को मान्यता दी। अपना कार्यभार संभालने के एक महीने के अंदर ही एल.डी.सी.ए इस बडे स्तर के टू्रर्नामेंट का आयोजन कर रही है और क्रिकेट के खेल को कोविड के दौर में सामान्य हालत में पहुंचा रही है।

पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी भूपिंदर सिंह सीनियर और आयोजन समिति के सदस्य ने बताया कि यह टूर्नामेंट पंजाब और खास करके लुधियाना के क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए एक सुनहरा अवसर है क्योंकि पिछले तीन दशकों से क्रिकेट मोहाली व पाटियाला तक ही सीमित रह गया था। खिलाडियों में लुधियाना मे इन सर्दियों में इस टूर्नामेंट को लेकर बहुत ही उत्साह है। टूर्नामेंट को ट्राइडेंट ग्रुप, लुधियाना द्वारा प्रायोजित किया जा रहा है और इसे पीसीए द्वारा अनुमोदित भी किया जा चुका है। विजेता टीम के लिए 1.50 लाख का नकद पुरस्कार दिया जाएगा और उपविजेता टीम के लिए 75,000 का इनाम रखा गया है। इस टूर्नामेंट को ‘ट्राइडेंट कप टी 20 क्रिकेट टूर्नामेंट’ का नाम दिया गया है और यह टूर्नामेंट पीसीएस के आफिसियल कैंलेडर का हिस्सा होगा। इस टूर्नामेंट को आयोजित करने के लिए पीसीए की पूर्व अनुमति ली गई है और इसके दौरान कोविड 19 के सभी सरकारी दिशा निर्देशों का पालन किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि ट्राइडेंट ग्रुप आने वाले समय में पूरे पंजाब में खेल को बढ़ावा देने के लिए एक पहल के रूप में सभी आयु वर्गों के लिए टूर्नामेंटों की एक श्रृंखला आयोजित करने की योजना बना रहा है।  

इस टूर्नामेंट में पंजाब राज्य की आठ शीर्ष टीमों को दो ग्रुपों में रखा जाएगा। हर टीम को कम से कम 3 मैच खेलने का मौका मिलेगा। हर ग्रुप में टॉप की दो टीमें सेमीफाइनल में प्रतिस्पर्धा करेंगी और इनमें जितने वाली टीम फाईनल में मुकाबला करेंगी। केवल पंजाब के ही खिलाडियों को इस टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिलेगा और किसी बाहरी व्यक्ति को अनुमति नहीं है।

टूर्नामेंट बीसीसीआई के नियमों और कानूनों के अनुसार राज्य पैनल के अंपायरों / स्कोरर्स और अधिकारियों कि देखरेख में खेला जाएगा। सभी मैचों में ’मैन ऑफ द मैच’ का पुरस्कार होगा। टूर्नामेंट के लिए व्यक्तिगत पुरस्कार भी दिए जाएंगे जो कि बेस्ट बैट्समैन, बेस्ट बॉलर, बेस्ट ऑल राउंडर आदि केटेगेरी में होंगे। टीमों को रंगीन कपडे पहनाई जाएगी और मैच सफेद गेंद से खेले जायेंगे।

Vicky Sharma