21 से पूर्ण रूप से खुलेंगी पंजाब की यूनिवर्सिटीज़ और कॉलेज

punjabkesari.in Monday, Jan 18, 2021 - 07:58 PM (IST)

लुधियाना (विक्की) : पंजाब सरकार ने निर्धारित दिशा-निर्देशों के तहत 21 जनवरी से सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों सहित सरकारी, समर्थित व गैर सहायता प्राप्त कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया है। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सभी सरकारी और गैर सरकारी विश्वविद्यालयों को पत्र जारी किया गया है।

सरकार द्वारा निर्धारित शर्तों के अनुसार शिक्षण संस्थानों को विद्यार्थियों के हित को देखते हुए ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों तरह की शिक्षा का संचालन करना चाहिए और ऑफलाइन माध्यम से सेमेस्टर/वार्षिक परीक्षाएं आयोजित करनी चाहिए। साथ ही छात्र अपनी इच्छानुसार कक्षाएं लेने के लिए स्वतंत्र होंगे और इसके लिए दबाव नहीं डाला जाएगा।

जारी दिशा निर्देशों के अनुसार कोविड-19 के निर्देशों का पालन करते हुए विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में हॉस्टल खोले जाने चाहिए। हॉस्टल रूम, आवश्यक दूरी/छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रति छात्र या कमरे का आकार आवंटित किया जाना चाहिए और आवंटन समय पर अंतिम वर्ष के छात्रों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए । उन्होंने आगे कहा कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों के मद्देनजर जरूरतों/पूर्ण सुरक्षा सावधानियों के अनुसार शिक्षण संस्थान खोले जाएं।

जारी पत्र में कहा गया है कि कोविड-19 के चलते पंजाब सरकार की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को केंद्र सरकार/पंजाब सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित किया जाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vicky Sharma

Recommended News

Related News