357.34 करोड़ रुपए से प्रोजेक्ट में 605 प्राइमरी स्कूल, 80 मिडल, 159 हाई, 533 सीनियर सेकंडरी स्कूलों का होगा डिजिटलाइजेशन, बनेंगे स्मार्ट

punjabkesari.in Wednesday, Dec 02, 2020 - 09:00 PM (IST)

लुधियाना (विक्की) : पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने आज कहा कि जल्द ही पंजाब सरकार 1377 ओर स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में तबदील करने जा रही है और इन स्कूलों की डिजिटलाइजेशन पर 357.74 करोड़ रुपए ख़र्च किए जाएंगे। मंत्री ने बताया कि अब तक 7,823 स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में तबदील किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली राज्य सरकार सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढांचे में निरंतर सुधार कर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब के कुल 19130 सरकारी स्कूलों में से 41 प्रतिशत स्कूल पहले ही स्मार्ट स्कूलों में तबदील हो चुके हैं और उन की सरकार ने अपने पाँच वर्षों के कार्यकाल में सभी स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में तबदील करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

 

इस वित्तीय वर्ष में प्रोजेक्ट होगा कम्पलीट

सिंगला ने बताया कि कुल 1377 स्कूलों में से 817 ग्रामीण क्षेत्रों और 560 राज्य के शहरी क्षेत्रों से सम्बंधित हैं, जहाँ शिक्षा विभाग ने क्रमश: 209.77 करोड़ रुपए और 147.56 करोड़ रुपए ख़र्चे करने की योजना बनाई है। उन्होंने बताया कि इन स्कूलों में से 605 प्राइमरी स्कूल, 80 मिडल, 159 हाई स्कूल और बाकी 533 सीनियर सेकंडरी स्कूल हैं। उन्होंने कहा कि इन 1377 स्कूलों की नवीनीकरण प्रक्रिया इस वित्तीय वर्ष के अंदर पूरा कर ली जाएगी।

 

स्कूलों के डिजिटल ढाँचे को किया जा रहा है मज़बूत

सिंगला ने बताया कि अपग्रेडेशन प्रक्रिया दौरान इन स्कूलों में अतिरिक्त क्लासरूम, संगठित विज्ञान लैब्स, पुस्तकालय, ड्यूल डेस्क, लड़कों और लड़कियों के लिए विभिन्न शौचालय, पीने योग्य पानी की सुविधा, ऊँची चारदिवारी, ग्रीन बोर्ड, प्रोजेक्टर्स, मिड -डे -मील के लिए खाना खाने वाली जगह और कलर कोडिंग जैसी सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों के लिए ज़रुरी कार्यो के लिए विशेष मरम्मत और रख -रखाव का बजट भी रखा जाएगा।

मंत्री ने कॉर्पोरेट कंपनियाँ, ऐन.जी.ओज़, कम्युनिटी प्रतिनिधियों, पंचायतों, गणमान्य व्यक्तियों और स्कूल स्टाफ़ को भी अपील की कि वह स्कूलों के डिजिटलाइजेशन के इस नेक कार्य के लिए योगदान दे और आने वाली पीढ़ियों के बेहतर भविष्य के लिए खुले दिल से दान करने। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब सरकार, अध्यापकों द्वारा तैयार की वीडियोज, ख़ान एकेडमी के लेक्चर और टेलिविज़न के द्वारा ई -बुक्स, एजुसेट लेक्चर, ई -कंटेंट और आनलाइन कक्षाओं के माध्यम से सरकारी स्कूलों में डिजिटल शिक्षा के ढांचे को मज़बूत कर रही है।

 

सरकारी स्कूलों में परिणामों में निरंतर सुधार

सिंगला ने कहा कि उन की सरकार के प्रयासों के चलते 2017 से सरकारी स्कूलों में परिणामों में निरंतर सुधार आया है और दाख़िले बढ़े हैं। स्कूलों का डिजीटाईजेशन सरकारी स्कूलों के गुणवत्तापूर्ण को ओर ऊँचा उठाने में सहायता करेगा। उन कोविड -19 महामारी दौरान विशेष तौर पर दिए योगदान के लिए स्कूल के अध्यापकों और अन्य स्टाफ़ का धन्यवाद किया जिन्होंने उन आनलाइन शिक्षा, मिड –डे- मील और विद्यार्थियों को उनके घर जा कर क़िताबें बाँटने के काम को पूरी लगन से पूरा किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vicky Sharma

Recommended News

Related News