विदेश भेजने के नाम पर ठगे 9.74 लाख

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2019 - 03:19 PM (IST)

रूपनगर/नवांशहर(विजय,मनोरंजन ): विदेश भेजने के नाम पर हर रोज हजारों पंजाबी युवक ठगी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे ही मामले रूपनगर व नवांशहर में देखने को मिले जहां विभिन्न मामलों में जाली एजैंटों ने 9.74 लाख रुपए की ठगी मारी। पुलिस ने पीड़ितों की शिकायतों के आधार मामले दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। पहले मामले में सदर पुलिस रूपनगर ने मामला दर्ज किया है जिसमें शिकायतकत्र्ता सुरमुख सिंह निवासी गांव मियांपुर ने बताया कि विदेश भेजने के नाम पर आरोपी रविन्द्र सिंह उर्फ रवि पुत्र मनजीत सिंह फौजी निवासी गांव बरोली (खरड़) ने उसके साथ 7,49,000 रुपए की ठगी की। इस मौके में सदर पुलिस ने पुलिस कप्तान ने जांच उपरांत आरोपी व्यक्ति पर मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। 

दूसरे मामले में जॉॢजया भेजने का झांसा देकर 1.25 लाख रुपए की ठगी करने वाले अन-रजिस्टर्ड ट्रैवल एजैंट के खिलाफ पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। एस.एस.पी. को दी शिकायत में रछपाल सिंह पुत्र जीता राम निवासी लालो मजारा ने बताया कि उसने अपने लड़के को जॉॢजया भेजने का सौदा ट्रैवल एजैंटी का कार्य करने वाले सर्बजीत सिंह उर्फ साबी पुत्र कश्मीर सिंह निवासी भरोमजारा के साथ अढ़ाई लाख रुपए में कर उसे दिसम्बर, 2016 में लड़के का पासपोर्ट तथा 2.40 लाख रुपए दे दिए थे। उक्त एजैंट ने उसे लड़के को 3 महीने के भीतर विदेश भेजने का वायदा किया था परन्तु न तो उसने वायदे अनुसार लड़के को जॉॢजया भेजा तथा न ही पैसे वापस कर रहा है।

उसने बताया कि इस संबंधी पुलिस को शिकायत देने पर उक्त एजैंट ने समझौता कर 1.15 लाख रुपए वापस कर शेष 1.25 लाख रुपए जल्द वापस करने का भरोसा दिया परन्तु बकाया राशि का भुगतान नहीं किया। एस.एस.पी. को दी शिकायत में उसने बकाया राशि का भुगतान करवाने तथा फर्जी एजैंट के खिलाफ कानून तहत बनती कार्रवाई करने की मांग की है। उक्त शिकायत की जांच आॢथक अपराध विंग के इंचार्ज की ओर से करने उपरान्त दी गई नतीजा रिपोर्ट के आधार पर थाना मुकंदपुर की पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

Vaneet