भीषण गर्मी व लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी

punjabkesari.in Saturday, May 25, 2024 - 05:31 PM (IST)

नवांशहर : जिला सेहत विभाग ने क्षेत्र में पड़ रही भीषण गर्मी तथा लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिला एपिडैमियोलॉजिस्ट डा. राकेश पाल ने बताया कि मई-जून में मौसम आम तौर पर काफी गर्म हो जाता है। उन्होंने कहा कि लू से बचाव के लिए बुजुर्गों, बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं प्रति संवेदशील होने की जरूरत है।

उन्होंने बताया कि 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों, नवजन्मे बच्चों, छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा खुले आसमान के नीचे काम करने वाले लोगों, दिल की बीमारियों से पीड़ित मरीजों अथवा हाई बलड प्रैशर के मरीजों पर लू का अधिक असर होता है।

डा. राकेश पाल ने बताया कि गर्मी के चलते शरीर के अंदर पानी की कमी पैदा हो जाती है, व्यक्ति को चक्कर आ सकते हैं, बेहोश होकर गिर सकता है। उन्होंने बताया कि गर्मी के बावजूद कम पसीना आना, लाल, गर्म तथा शुष्क चमड़ी, मांसपेशियों में कमजोरी, सिर दर्द, उल्टी आना इत्यादि लू लगने के कारण हो सकते है।

उन्होंने बताया कि गर्मी तथा लू से बचने के लिए शरीर को ठंडा रखा जाए, हल्के रंग के कपड़े पहने जाएं, लस्सी, निंबू पानी, ओ.आर.एस. तथा अन्य तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए। उन्होंने बताया कि मौसम अनुसार फल-सब्जियों का अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिए। नंगे पाव बाहर नही जाना चाहिए, प्रत्येक आधे घंटे के बाद पानी पीना चाहिए। उन्होंने दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक बाहर जाने से बचने का भी परामर्श दिया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News