फार्म में से खुदाई के दौरान दफनाए 2 सांड तथा 1 गऊ का शव बरामद

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2019 - 10:13 AM (IST)

नूरपुरबेदी(भंडारी): नजदीकी गांव झांडियां में स्थित एक निजी फार्म की जमीन में सिविल तथा प्रशासनिक अधिकारियों की देखरेख में करवाई गई खुदाई के दौरान अब तक 2 सांड तथा 1 गऊ का शव बरामद हुआ है। वर्णनीय है कि जंगल में से लकड़ी लेने गए गांव झांडिय़ां के लोगों को उक्त निजी फार्म की जमीन में किसी जानवर के अवशेष दबे होने का पता चलने पर इसकी स्थानीय पुलिस को सूचना दी गई थी। इसके साथ ही लोगों ने शंका जताई कि फार्म के मालिकों द्वारा लगाई कंटीली तार में करंट छोड़े जाने से मारे गए जानवरों को उक्त जमीन में दफनाया गया है।

इसके बाद रात्रि से ही मौके पर पहुंचे डी.एस.पी. आनंदपुर साहिब चंद सिंह तथा थाना प्रभारी नूरपुरबेदी राजीव चौधरी समेत अन्य अधिकारियों की देखरेख में लोगों की निशानदेही पर उक्त स्थान पर खुदाई का कार्य आरंभ किया हुआ था। डी.एस.पी. के अनुसार गांववासियों से प्राप्त जानकारी के बाद कार्रवाई अमल में लाते हुए उक्त जगह की खुदाई की जा रही है तथा अब तक 2 सांड तथा एक गऊ का शव बरामद हुआ है। उक्त फार्म से संबंधित 3 व्यक्तियों पर मामला दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस अधिकारियों की टीमें बनाकर विभिन्न स्थानों पर भेजा गया है। यदि पोस्टमार्टम के दौरान सांड तथा गऊओं की करंट या जानबूझ कर पैदा किए अन्य कारणों से मरने संबंधी पुष्टि होती है तो उक्त व्यक्तियों पर अन्य धाराएं जोड़ी जाएंगी। इस मौके पर उपस्थित नायब तहसीलदार नूरपुरबेदी हरेन्द्रजीत सिंह भी जांच प्रक्रिया की निगरानी कर रहे थे। 

पावरकॉम अधिकारियों ने कंटीली तार में करंट लगाने की पुष्टि की 
विभाग के एस.डी.ओ. भाग सिंह धामी ने जांच उपरांत पुलिस अधिकारियों को लिखित रूप में बताया कि मौके से प्राप्त हुए सबूतों के अनुसार कंटीली तार में करंट लगाए जाने का पता चलता है। जिस कार्य के लिए उक्त बिजली इस्तेमाल में लाई गई है, वह सीधे रूप में बिजली चोरी का मामला भी बनता है। जिसको लेकर अलग तौर पर पावरकॉम के पटियाला स्थित कार्यालय को शिकायत दर्ज करने के लिए कार्रवाई अमल में ला रहे हैं। 

इस उपरांत वन्य जीव विभाग के रेंज अधिकारी सुरजीत सिंह भी टीम समेत पहुंचे। उन्होंने गांववासियों से जानने का प्रयास किया कि किसी पक्षी या अन्य वन्य प्राणी की ऐसी घटना से मौत तो नहीं हुई है। यदि ऐसा मामला सामने आता है तो कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वहीं एस.डी.एम. आनंदपुर साहिब द्वारा भेजी गई 3 वैटर्नरी डाक्टरों की टीम द्वारा मौके पर ही पशुओं का पोस्टमार्टम किया गया। इस मौके पर ङ्क्षहदू जागृति कला मंच रूपनगर से पहुंचे पंजाब प्रधान निकसन कुमार, युवा प्रधान अमित कपूर, इंद्र प्रजापति, साजन, एडवोकेट गगन, जग्गी भाटिया, सरपंच सतपाल पाली, सहित अन्य ने रोष जताते हुए इस मामले में कथित आरोपियों पर सख्त धाराएं लगाए जाने की मांग की। प्राणियों के प्रति इस तरह की कार्रवाई को सहन नहीं किया जाएगा। इस मौके पर उनके द्वारा विधि-विधानपूर्वक 2 सांडों व 1 गऊ के मृतक शरीर को दफनाया गया। 

swetha