दवाओं की ऑनलाइन बिक्री का कैमिस्टों ने किया विरोध

punjabkesari.in Sunday, Sep 23, 2018 - 12:36 PM (IST)

नवांशहर (मनोरंजन): कैमिस्टों की दुकानों पर की जा रही छापेमारी तथा दवाओं की ऑनलाइन बिक्री के खिलाफ कैमिस्टों की तरफ से जारी राष्ट्रव्यापी विरोध के तहत तीसरे दिन भी इनकी तरफ से काले बिल्ले लगाकर रोष जताते हुए दुकानदारी की गई। वीरवार से शुरू हुए इस विरोध के बारे में जानकारी देते हुए जिला कैमिस्ट एसोसिएशन के प्रधान हरमेश पुरी व सीनियर उप-प्रधान पुष्प राज कालिया ने बताया कि 20 से 27 सितम्बर तक देश के 8.50 लाख तथा राज्य के 24 हजार कैमिस्ट काले बिल्ले लगाकर विरोध दर्ज करवा रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि 28 सितम्बर को पूरे देश में कैमिस्ट अपनी दुकानें बंद रखेंगे। कैमिस्टों की ओर से दुकानों पर पोस्टर लगा कर भी आनलाइन ई-फार्मेसी के परिणामों बारे लोगों को अवगत करवाया जा रहा है। जिला प्रधान हरमेश पुरी व सीनियर उप-प्रधान पुष्प राज कालिया ने कहा कि सरकार एक तरफ तो नशे को रोकने के लिए कई दवाइयों पर प्रतिबंध लगा रही है। कैमिस्टों पर यह दवाइयां न बेचने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। 

दूसरी तरफ सरकार ने बड़े घरानों को फायदा देने के लिए ऑनलाइन ई-फार्मेसी को शुरू कर दिया है। इससे लोग आसानी से प्रतिबंधित दवाइयां भी हासिल कर लेंगे, जोकि नशे को बढ़ावा देंगी। उन्होंने बताया कि 28 अगस्त को स्वास्थ्य व कल्याण मंत्रालय ने ड्रग व कास्मैटिक एक्ट 1945 में संशोधन करके ई-फार्मेसी का प्रस्ताव पारित कर दिया है जो कि युवा पीढ़ी व कैमिस्टों के लिए घातक साबित होगा। 

bharti