5 घरों में मिला डेंगू का लारवा, मौके पर किया नष्ट

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2019 - 09:27 AM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी, मनोरंजन): डेंगू से बचाव हेतु जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुरू की गई घर-घर डेंगू लारवा चैकिंग मुहिम तहत आज स्वास्थ्य विभाग की टीम को विकास नगर के 5 घरों में डेंगू का लारवा मिला जिसे विभाग की टीम ने मौके पर ही नष्ट किया। 

इस संबंधी बी.ई.ई. तरसेम लाल ने बताया कि सिविल सर्जन डा. गुरिन्दर कौर चावला के निर्देशों तहत विभिन्न टीमों का गठन कर घर-घर डेंगू लारवा की जांच के अतिरिक्त लोगों को इस सीजन में होने वाली बीमारियों संबंधी जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज गुलशन कुमार, नवदीप शर्मा, कार्तिक ठाकुर, जसवीर कौर आंगनबाड़ी वर्कर तथा तरसेम लाल पर आधारित टीम की ओर से विकास नगर तथा इस मोहल्ले स्थित झुग्गी-झोंपडिय़ों का दौरा कर घरों के कूलर, फ्रिज, गमले तथा घरों में कबाड़ के तौर पर पड़े सामान तथा बर्तन की जांच की गई थी जिसमें 5 अलग-अलग घरों से टीम को डेंगू का लारवा मिला जिसे मौके पर ही नष्ट किया गया।

उन्होंने बताया कि डेंगू लारवे की पैदाइश खाली बर्तन इत्यादि में खड़े कुछ दिन पुराने परन्तु साफ पानी में होती है जिसके चलते अपने घरों तथा आसपास के क्षेत्र में कहीं भी पानी खड़ा न होने दिया जाए। इस अवसर पर विभाग की टीम ने पम्फलैंट वितरित कर भी लोगों को डेंगू तथा अन्य वैक्टर बोर्न बीमारियों संबंधी जागरूक किया। 

Vatika