घर से मिले डेंगू लारवा को परिवार ने नष्ट करने से किया इंकार

punjabkesari.in Thursday, Nov 28, 2019 - 05:07 PM (IST)

नवांशहर (त्रिपाठी): जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आज पुलिस कर्मचारियों और नगर कौंसिल कर्मचारियों की संयुक्त टीम के साथ नवांशहर के मोहल्ला नई आबादी और फतेह नगर में घर-घर जाकर डेंगू लारवा की चैकिंग की। इस दौरान टीम को 6 घरों से डेंगू लारवा मिला।

संयुक्त टीम ने एक से अधिक बार डेंगू लारवा मिलने वाले घरों के चालान काट कर उनसे 600 रुपए जुर्माना वसूल किया। इस दौरान मोहल्ला नई आबादी में एक घर से मिले डेंगू लारवा को परिवार के सदस्यों ने नष्ट करने से साफ तौर पर इंकार ही नहीं किया गया, बल्कि टीम के साथ बदसलूकी और हाथापाई तक करने का प्रयास भी किया। जिला एपीडिमोलॉजिस्ट डा. जगदीप सिंह ने बताया कि इस संबंधी विभाग के उच्चाधिकारियों के अतिरिक्त पुलिस विभाग को शिकायत दी गई। इस उपरांत उक्त परिवार को थाने में बुलाकर जुर्माना वसूल किया गया। डा. जगदीप सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम में शलिन्दर कुमार बांसल, काॢतक ठाकुर, राम कुमार, गुरदेव, आशा वर्कर सुनीता, गुरदीप कौर और भारती के अतिरिक्त नगर कौंसिल कर्मचारी और पुलिस कर्मचारी शामिल थे। 

नवांशहर में अब तक मिले हैं 130 डेंगू प्रभावित मरीज
डा. जगदीप सिंह ने बताया कि अब तक जिले में कुल 415 डेंगू के मामले रिपोर्ट हुए हैं, जिसमें से सबसे अधिक मामले नवांशहर में 130 रिपोर्ट हुए हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की जांच में सामने आ रहा है कि कुछ घरों में 2 से अधिक बार डेंगू लारवा मिला है, जिससे लोगों में जागरूकता की कमी सामने आ रही है। उन्होंने कहा कि एक घर में डेंगू लारवा मिलना उस परिवार के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे मोहल्ले के लिए घातक सिद्ध हो सकता है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग की जागरूकता लहर का हिस्सा बनकर डेंगू म‘छरों की पैदाइश बनने के कारणों को खत्म करने की जरूरत है। 

Vatika