सहायक कमिश्नर ने किया पावर जैनरेशन प्लांट-शूगर मिल का दौरा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 11:02 AM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी/मनोरंजन): नवांशहर की शूगर मिल से उडने वाली राख का मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है। इसके चलते न केवल शहर की सामाजिक-धार्मिक तथा राजनीतिक जत्थेबंदियों ने लोगों की समस्या के मद्देनजर संघर्ष करने की घोषणा कर दी है। बल्कि जिला प्रशासन के लिए भी यह समस्या नासुर बनती दिखाई दे रही है। इस संबंध में सहायक कमिश्नर तरसेम चंद ने शूगर मिल का दौरा करके पावर जैरनेशन प्लांट के अधिकारियों से बात की। 

सहायक कमिश्नर ने पावर जैनरेट अधिकारियों को स्पष्ट तौर पर हिदायत देते हुए कहा कि उनकी ओर से फ्यूल के तौर पर फूंकी जा रही पराली से संभवता राख उड़ रही है जो लोगों के  लिए दिक्कतों का कारण बन रही है। उन्होंने कहा कि यदि समस्या का जल्द हल नहीं निकला तो इस संबंध में प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों के पास शिकायत को रैफर किया जाएगा। वहीं इस संबंध में मंगलवार को प्रदूषण बोर्ड अधिकारी शूगर मिल और पावर जैनरेशन प्लांट का दौरा कर जांच करेंगे।

जिला प्रशासन की आज अहम बैठक
डिप्टी कमिश्नर विनय बबलानी ने कहा कि यह मामला पहले से ही उनके ध्यान में है जिसके चलते आज सहायक कमिश्नर को शूगर मिल, पावर जैनरेशन पावर प्लांट तथा प्रभावित मोहल्लों में जाने के लिए भेजा था। उन्होंने कहा कि जहां इस संबंध में शूगर मिल तथा को-जैनरेशन पावर प्लांट से रिपोर्ट मांगी गई है वहीं तकनीकी तौर पर आने वाली समस्या के हल के लिए प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को भी लिखा गया है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जिला प्रशासन की ओर से 11 दिसम्बर को एक बैठक भी रखी गई है जिसमें शूगर मिल, पावर जनरेशन प्लांट, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड तथा प्रभावित लोगों को शामिल किया जा रहा है। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि इस समस्या को जल्द ही हल करवा दिया जाएगा।

एक-दूसरे पर लगाते रहे आरोप-प्रत्यारोप
यहां वर्णनीय है कि मिल से राख निकलने का मामला नया नहीं है बल्कि पिछले वर्ष भी इस शूगर मिल के शुरू होने के बाद लोग इस समस्या से ग्रस्त रहे हैं। इसके चलते विभिन्न जत्थेबंदियों की ओर से रोष प्रदर्शन हुए थे। इस दौरान शूगर मिल तथा मिल में ही स्थित पावर जनरेशन प्लांट के अधिकारी समस्या संबंधी स्वयं का पल्ला झाड़ कर एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप करते रहे हैं।

मोहल्लों का दौरा कर जुटाई जानकारी
इसके बाद सहायक कमिश्नर ने मिल की बैक साइड स्थित मोहल्ला फतेहनगर, टीचर कालोनी तथा न्यू टीचर कालोनी का दौरा करके विभिन्न दुकानों तथा घरों में परिवार के सदस्यों से मिल से उडने वाली राख संबंधी जानकारी हासिल की। इस अवसर पर लोगों ने गली में पार्क हुए वाहनों पर गिरी हुई राख की जानकारी देते हुए दिक्कतों से अवगत करवाया। इस अवसर पर शहर के गण्यमान्य लोगों में रमन कुमार मान, गगन अग्रिहोत्री अमरजीत सिंह तथा अशोक कुमार इत्यादि भी उपस्थित थे।

swetha