सीवरेज का गंदा पानी खेतों में छोड़ने से करीब 60 एकड़ में धान की फसल खराब

punjabkesari.in Monday, Dec 02, 2019 - 11:37 AM (IST)

रूपनगर(विजय): महंगाई एवं ऋण की मार से प्रभावित जिले के कई किसानों ने सीवरेज का पानी खेतों में छोड़े जाने को लेकर प्रशासन व नगर कौंसिल रूपनगर विरुद्ध रोष प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी किसानों ने बताया कि नगर कौंसिल रूपनगर सीवरेज का गंदा पानी उनके खेतों की तरफ छोड़ रही है जिससे उनकी लगभग 60 एकड़ में तैयार हो चुकी धान की फसल खराब हो गई है और अब दूषित पानी खेतों में दलदल का रूप धारण कर चुका है। इस कारण वह गेहूं की बिजाई भी नहीं कर पा रहे हैं।

इस अवसर पर किसान नेता तरलोचन सिंह ने बताया कि उन्होंने 2 महीने पहले समस्या के हल के लिए डी.सी. रूपनगर को ज्ञापन भी सौंपा था लेकिन कोई हल नहीं हुआ। उन्होंने उपरोक्त समस्या संबंधी नगर कौंसिल व प्रशासनिक अधिकारियों के विरुद्ध नारेबाजी की एवं उक्त समस्या के समाधान हेतु गुहार लगाई। इस मौके पर दर्शन सिंह, गुरमीत सिंह, अमनदीप सिंह, नरेन्द्र सिंह, अवतार सिंह, गुरदेव सिंह, संदीप राणा के अलावा जिला रूपनगर के गांव फूल व हवेली आदि से संबंधित किसान मौजूद थे। 

प्रधान ने सीवरेज बोर्ड पर झाड़ा पल्ला
इस संबंधी जब नगर कौंसिल रूपनगर के प्रधान परमजीत सिंह माकड़ से बात की गई तो उन्होंने समस्या संबंधी सीवरेज बोर्ड पर पल्ला झाड़ते हुए कहा कि शहर के गंदे पानी को ट्रीट करने तथा आगे निकासी करने की जिम्मेदारी सीवरेज बोर्ड की है।

सीवरेज बोर्ड ने बताई भूमि रक्षा विभाग की जिम्मेदारी
दूसरी तरफ जब इस मामले में सीवरेज बोर्ड के एस.डी.ओ. अरविंद मेहता से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि ट्रीटमैंट प्लांट से आगे पानी की निकासी को लेकर जिम्मेदारी भूमि रक्षा विभाग की है। उन्होंने बताया कि ट्रीटमैंट प्लांट पर पानी एकत्रित करने के लिए 2 टैंक बनाए जाने हैं जिसके बारे में एस्टीमेट तैयार कर भेजा जा चुका है परंतु फंड उपलब्ध न होने से कार्य अधर में लटका पड़ा है।

Edited By

Sunita sarangal