जल्द तैयार हो जाएगा जिला रोजगार और कारोबार ब्यूरो दफ्तर : अमृत सिंह

punjabkesari.in Saturday, Sep 22, 2018 - 12:34 PM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी): पंजाब सरकार की ओर से घर-घर रोजगार प्रोग्राम के तहत स्वरोजगार की ट्रेनिंग तथा उद्यमिता के लिए स्थापित किया गया जिला रोजगार कारोबार ब्यूरो का आधुनिक सुविधाओं से लैस नया दफ्तर अक्तूबर में तैयार हो जाएगा। उक्त जानकारी देते हुए जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती अमृता सिंह अतिरिक्त डिप्टी कमिश्रर (जनरल) ने दी। उन्होंने ब्यूरो के जिला चेयरमैन-कम-डिप्टी कमिश्रर विनय बबलानी की ओर से किए प्रयासों के तहत नया जिला प्रशासकीय काम्प्लैक्स की तीसरी मंजिल पर बन कर तैयार हो रहा है और अक्तूबर के अंत तक युवाओं को स्वरोजगार की ट्रेनिंग देनी शुरू की जाएगी। 

उन्होंने जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो के दफ्तर की जानकारी देते हुए बताया कि यहां रोजगार के इच्छुक व्यक्तियों को एक ही छत के नीचे विदेश में रोजगार, हुनर विकास, स्वयं रोजगार, उद्यमिता के लिए मंच उपलब्ध करवाया जाएगा। ब्यूरो के इस दफ्तर में जहां आधुनिक सिखलाई केन्द्र स्थापित होगा वहीं रोजगार दाता तथा रोजगार चाहने वालों के मध्य एक पुल का कार्य करेगा। 

इसके अतिरिक्त सरकार की ओर से चलाई जा रही रोजगार मुखी योजनाएं जिसमें प्रधानमंत्री रोजगार उत्पत्ति योजना, डेयरी व पशु पालन से संंबंधित योजनाएं, एस.सी.बी.सी. वित्त निगमों से संबंधित स्कीमों की जानकारी दी जाएगी। इसी तरह से स्वयं सेवी ग्रुपों को उनके कामकाज को आगे बढ़ाने, विद्यक संस्थाओं के साथ ब्यूरो के पास रजिस्टर्ड नौजवानों को हुनर, रोजगार व उद्यमिता संबंधी जरूरी सहयोग देने के लिए तालमेल से रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि नौजवानों में कृषि तथा कृषि सहायक धंधों में उत्साह पैदा करने के लिए मौजूदा दौर में प्रचलित आधुनिक तकनीक से खेतीबाड़ी के धंधों को अधिक लाभकारी बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्रर ने बताया कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो सप्ताह में 6 दिन कार्य करेगा तथा प्रतिदिन सुबह 9 से शाम 6 बजे तक सेवाएं उपलब्ध करवाएगा। 

bharti