दुर्घटनाओं के रूप में वाहन चालकों को भुगतना पड़ रहा है टूटी सड़क का संताप

punjabkesari.in Friday, Sep 14, 2018 - 10:15 AM (IST)

रूपनगर (कैलाश): गांव मलिकपुर से अंबुजा सीमैंट फैक्टरी को जाने वाली सड़क स्थान-स्थान से टूटी होने के कारण मार्ग के शीघ्र निर्माण हेतु आज गांववासियों ने एक ज्ञापन पी.डब्ल्यू.डी. विभाग के एक्सियन के नाम एस.डी.ओ. परमिन्द्र सिंह को दिया। सरपंच लोहगढ़ फिड्डे, निर्मल सिंह लोदीमाजरा, राजेन्द्र सिंह राजू, राजेन्द्र सिंह घनौला, मास्टर जगतार सिंह, रणजीत सिंह, हरेन्द्र सिंह व हरप्रीत सिंह आदि ने बताया कि गांव मलिकपुर से अंबुजा सीमैंट फैक्टरी को जाने वाली सड़क जिस पर गांव चंदपुर, बलावलपुर, डकाला, लोदीमाजरा, गुन्नो माजरा, लोहगढ़ फिड्डे, रावल माजरा, नूहों, रत्नपुरा, रणजीतपुरा तथा दबुर्जी आदि के हजारों लोग रूपनगर तथा अन्य शहरों को आते-जाते हैं, के स्थान-स्थान से टूटे होने से रोजाना लोगों को दुर्घटनाओं का शिकार होना पड़ रहा है। इसके अतिरिक्त उक्त गांववासियों के ट्रैक्टर तथा अन्य कृषि उपकरण जब उक्त मार्ग से लाए जाते हैं तो वे क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि वाहन चालकों को तो टूटी सड़क का संताप वाहन टूटने तथा दुर्घटनाओं के रूप में भुगतना पड़ रहा है। 

सड़क के टूटने का मुख्य कारण ओवरलोड वाहनों का प्रवेश 
ग्रामीणों ने बताया कि उक्त मार्ग जो गांव मलिकपुर से अंबुजा सीमैंट फैक्टरी को जाता है, पर रोजाना सैकड़ों की संख्या में भारी ओवरलोड वाहन गुजरते हैं जो मार्ग के टूटने का मुख्य कारण है। उन्होंने कहा कि उक्त गांवों के लोग टूटी सड़क के कारण उड़ती धूल-मिट्टी से कई प्रकार के रोगों का शिकार हो रहे हैं। इसके अतिरिक्त कोयले की राख से भरे ओवरलोड टिप्पर भी ग्रामीण के घरों में रोग फैलाने का कार्य कर रहे हैं। उक्त सभी ग्रामीणों ने विभाग को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि 25 सितम्बर तक मार्ग का निर्माण कार्य शुरू न किया गया तो वे उक्त मार्ग को जाम करने पर विवश होंगे। ज्ञापन की एक प्रति जिलाधीश रूपनगर को भेजी गई। 

शीघ्र होगा सड़क का निर्माण 
इस संबंध में जब पी.डब्ल्यू.डी. विभाग के एस.डी.ओ. परमिन्द्र सिंह से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि गांव मलिकपुर से अंबुजा सीमैंट फैक्टरी को जाने वाली सड़क के निर्माण हेतु 2 करोड़ 28 लाख का टैंडर पास किया जा चुका है परंतु वर्षा के मौसम के कारण सड़क का निर्माण रुका है। उन्होंने कहा कि वर्षा के मौसम के बाद 2 माह में सड़क का निर्माण पूरा कर दिया जाएगा। 

bharti