खेतों में राख हुए किसानों के सपने

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 03:51 PM (IST)

बंगा (चमन लाल, राकेश अरोड़ा): गांव लादियां में बिजली की तारों से स्पार्किंग होने के कारण खड़ी गेहूं की फसल को आग लगने के कारण 80 से 85 खेत जलकर राख हो गए। आग के साथ हुए नुक्सान के पीड़ित किसानों सतनाम सिंह पहलवान, अमरीक सिंह, हरभजन सिंह, नरिंद्र सिंह, कुलविंद्र सिंह, हैपी कलेर आदि ने बताया कि उन्होंने उपरोक्त जमीनें ठेके पर ली हुई हैं और दोपहर के समय खेतों में लगे बिजली के खंभे से तारों से शार्ट सर्किट हो गया और खेतों में लगी फसल को आग लग गई।

उन्होंने बताया कि तेज हवा चलने के कारण आग इतनी तेजी के साथ फैल गई कि 80 से 85 खेतों के करीब खड़ी गेहूं फसल के खेत जल कर राख हो गए। आग लगने की जानकारी मिलते ही आसपास के लोगों की तरफ से अपने-अपने ट्रैक्टरों के साथ बहुत जद्दोजहद के साथ आग पर काबू पाया गया। गांववासियों की तरफ से आग लगने की सूचना पुलिस प्रशासन को दी गई और बंगा डिवीजन के ए.एस.पी. सरताज चाहल, नायब तहसीलदार, एस.एच.ओ. राज कुमार, ए.एस.आई. हीरा लाल चौकी कटारिया ने मौके पर पहुंच कर जायजा लिया। आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की 3 गाडिय़ां पहुंचीं लेकिन फिर भी गेहूं की फसल, जो काटने के लिए तैयार थी, जल कर राख हो गई। किसानों ने सरकार से मांग की कि उनके इस हुए नुक्सान का मुआवजा दिया जाए ताकि पीड़ित किसानों को राहत मिल सके। 

वहीं गांव डाढी में खेतों से गुजर रही बिजली की तारों से शार्ट -सर्किट होने से 2 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। गांव डाढी के निवासी कैप्टन बलवीर सिंह ने बताया कि खेतोंं से गुजर रही तार से अचानक शार्ट सर्किट हो गया, जिसके कारण गांव डाढी निवासी बलदेव सिंह की करीब 2 एकड़ की गेहूं की फसल जल कर राख गई। मौके पर पहुंचे थाना श्री कीरतपुर साहिब के एस.एच.ओ. कुलवीर सिंह कंग ने फायर ब्रिगेड रूपनगर के अधिकारियों को फोन किया लेकिन फायर ब्रिगेड के पहुंचने तक गांववासियों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया।जमीन के मालिक बलदेव सिंह ने कहा कि उसकी फसल जलने का कारण बिजली की तारें हैं और इससे करीब 2 एकड़ में लगी फसल बर्बाद हो गई।  बिजली विभाग के एस.डी.ओ. रणजीत सिंह नागरा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि वह अपने जे.ई. को मौका देखने के लिए भेज रहे हैं। आज प्रात: से ही तेज हवा चलने से तारें आपस में फंस गई हो सकती हैं। 

Vatika