स्वां नदी के पानी ने सतलुज दरिया किनारे बसे गांवों में मचाई तबाही

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 10:22 AM (IST)

श्री कीरतपुर साहिब(स.ह.): पिछले 3 दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण बीती देर रात्रि सतलुज दरिया में स्वां नदी का पानी आने के कारण गांव शाहपुर बेला, गज्जपुर बेला हरीवाल, कीरतपुर साहिब के घराठा वासी पानी की चपेट में आ गए। किसानों की सैंकड़ों एकड़ फसल तबाह हो गई है। बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश की खड्डों व नदियों के द्वारा पंजाब को आते पानी, जिसको स्वां नदी भी कहा जाता है, जोकि आगे सतलुज दरिया में शामिल हो जाती है, में रात के समय भारी मात्रा में पानी आने के कारण सतलुज दरिया के नजदीक बसे गांव शाहपुर को इसकी काफी मार पड़ी है।

सतलुज दरिया में स्वां का पानी आने के कारण जल सैलाब वाली स्थिति पैदा हो गई। गांव शाहपुर के खेतों में पानी ही पानी नजर आ रहा था। किसानों द्वारा अपने खेतों में बीजी मक्का, चरी, गन्ना आदि की फसल और सब्जियां पानी में समा गईं तथा खेतों में कीचड़ वाला पानी जमा हो गया। पानी के सैलाब ने फ सलों को बिछा दिया है। इस जल सैलाब के कारण लोगों की सैंकड़ों एकड़ फसल बर्बाद हो गई। इसके साथ ही कीरतपुर साहिब से शाहपुर को जाती ङ्क्षलक सड़क भी पानी में डूब गई।

लोगों का आने-जाने का संपर्क टूट गया। इसके अलावा बिजली के कई खंभे गिर गए और बिजली सप्लाई बंद हो गई। एक किसान की भैंस की मौत भी हो गई। पानी का सैलाब गांव शाहपुर की आबादी की दीवारों के साथ लगकर वापस हो गया। पानी ने आबादी से बाहर खेतों तक ही मार की। गांव निवासियों ने बताया कि रात करीब दो-अढ़ाई बजे सतलुज दरिया से पानी खेतों में घूमने लग पड़ा था। उनका कोई जानी नुक्सान नहीं हुआ परन्तु माली नुक्सान काफी हुआ है।

हरीवाल-श्री आनन्दपुर साहिब ङ्क्षलक सड़क पानी में डूबी
तड़के दो-अढ़ाई बजे स्वां नदी का पानी सतलुज दरिया में आने के कारण गांव चन्दपुर बेला, हरीवाल और गज्जपुर बेला भी इसकी लपेट में आ गए। किसानों की सैंकड़ों एकड़ फसल बर्बाद हो गई। गांव कोटला से गज्जपुर, चन्दपुर बेला और हरीवाल को जाती ङ्क्षलक सड़क पानी में डूब गई। इसके अलावा हरीवाल से श्री आनन्दपुर साहिब को जाती ङ्क्षलक सड़क भी पानी में डूब गई। इन गांवों का बाहर के गांवों से संपर्क टूट गया। पानी के सैलाब के कारण खेतों में खड़ी फ सलें बर्बाद हो गईं और पानी के तेज बहाव के कारण कई लोगों की जमीन बह गई। गांव गज्जपुर, हरीवाल के लोगों के घरों में पानी घुस गया है।

कीरतपुर साहिब के घराठा वासियों को भारी मार, दोपहर बाद हुआ पानी का स्तर कम
रेलवे लाइन से पार सतलुज दरिया किनारे बसे नगर पंचायत कीरतपुर साहिब अधीन आते घराठा वासियों को पानी के सैलाब ने काफी नुक्सान पहुंचाया है। वहीं लोगों के घरों में पानी दाखिल हो गया है। कच्चे झोंपड़े, छप्पर तेज पानी से ढह गए। इन गरीब लोगों का काफी नुक्सान हुआ है। इसके अलावा कीरतपुर साहिब के श्मशानघाट व गुरुद्वारा पतालपुरी साहिब के अस्तघाट तक भी पानी चढ़ा हुआ था। स्वां नदी में पानी आने के कारण सतलुज दरिया किनारे बसे गांवों में दोपहर बाद से पानी का स्तर घटने लगा। 

खराब हुई फसलों की विशेष गिरदावरी करवाने की मांग

पानी की चपेट में आए गांव शाहपुर, कीरतपुर साहिब, चन्दपुर बेला, हरीवाल और गज्जपुर के पीड़ित किसानों ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह और पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा के.पी. से मांग की है कि खराब हुई फसल की विशेष गिरदावरी करवाकर किसानों को बनता मुआवजा दिया जाए।

swetha