काला कच्छा गैंग ने की थी लूट और मर्डर की वारदात, 4 गिरफ्तार(Video)

punjabkesari.in Monday, Aug 27, 2018 - 07:56 PM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी): जिला पुलिस ने नजदीकी गांव बेगमपुर में एन.आर.आई. के घर में डकैती की वारदात को अंजाम देने, घर के बुजुर्ग का कत्ल तथा 2 लोगों को घायल करके महिलाओं को बंदी बनाने वाले फकीर कलंदर गिरोह के मास्टर माइड सहित 4 लोगों को गिरफ्तार करके लूटे गए गहने तथा वारदात में प्रयुक्त किए डंडे बरामद किए हैं। 

जानकारी देते हुए एस.एस.पी. दीपक हिलोरी ने बताया कि 11-12 अगस्त की मध्य रात्रि को अज्ञात लुटेरों ने गांव बेगमपुर स्थित एक कोठी में घुस कर जोगा सिंह नाम के बुजुर्ग व्यक्ति का कत्ल, परिवार के 2 सदस्यों को घायल करके तथा महिलाओं को बंदी बना कर घर से नगदी तथा गहने लूट लिए थे। उक्त मामले की जांच डिप्टी इंस्पैक्टर जानरल आफ पुलिस लुधियाना रेंज आई.पी.एस. रणवीर सिंह खटडा के निर्देशों पर शुरु की गई थी। उन्होंने बताया कि पुलिस को मिली गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने उक्त वारदात को अंजाम देने वाले फकीर कलंदर गिरोह के मास्टर माइड साई अली पुत्र लेट शोकत अली, तौहीन उर्फ मोटा पुत्र असरान अली उर्फ अबलू हसन, दिलबर उर्फ टांडी पुत्र साई अली निवासी खलील बस्ती मलेरकोटला जिला संगरुरत तथा गुफरान उर्फ बोहडू पुत्र मसतान अली उर्फ मुच्छल निवासी चिडावा थाना सूरजगढ़ (राजस्थान) को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से वारदात में प्रयुक्त दस्ती हथियार तथा लूटे गए गहने बरामद किए है। 

बेगमपुर तथा बलाचौर में 9 वर्ष पूर्व घटित वारदात बनी अपराधियों के गिरेबान तक पहुंचने में मददगार एस.एस.पी.दीपक हिलौरी ने बताया कि कोठी में घटित वारदात से कुछ ही मीटर दूर एक मंदिर में उक्त गिरोह के सदस्यों ने 2009 में अंजाम देने के अतिरिक्त बलाचौर में भी लूट के साथ कत्ल की वारदात को अंजाम दिया था जो इस संगीन मामने को हल करने में पुलिस के लिए मददगार बना। उन्होंने बताया कि वर्ष 2002 से अपराधिक वारदातों को अंजाम देने वाले सभी आरोपी किसी न किसी तरह से एक दूसरे के रिश्तेदार तथा खाना बदोश है जो एक राज्य में घटना को अंजाम देने के बाद दूसरे राज्य में शिफ्ट हो जाते थे। उन्होंने बताया कि अभी हाल ही में जून महीने में उक्त गैंग के सदस्य जेल से बाहर आए थे। 

भीख मांग तथा मदारी तमाशा करके करते थे घर की रैकी
एस.एस.पी. ने बताया कि शातिर गिरोह के सदस्य वारदात करने वाले घर की पहचान करने के लिए भीख मांग कर, दान एकत्रित करने तथा मदारी तमाशा करके घर की रैकी करते थे तथा महीने की काली रातों में 2-2 के गिरोह में पैदल वारदात वाले स्थान पर पहुंच कर वारदात को अंजाम देते थे। कच्छे पहन कर वारदात करने वाला गिरोह आम तौर पर दस्ती हथियारों जिसमें डंडे तथा लोहे की राड इत्यादि का ही इस्तेमाल करते हैं। एस.एस.पी. ने बताया कि वारदात में शामिल कुल 8 लोगों की पहचान की गई है जिसमें गिरफ्तार होने में शेष रहते 4 लोगों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस पार्टियां लगातार रेड कर रही हैं। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों को आज अदालत में पेश करके पुलिस रिमांड पर लिया जाएगा। इस अवसर पर एस.पी. (जांच) बलराज सिंह, एस.पी. संदीप सिंह बडेरा, डी.एस.पी. मुख्यितयार सिंह, एस.एच.ओ. इंस्पैक्टर सहिबाज सिंह, एस.एच.ओ. सदर इंस्पैक्टर राजकुमार, सी.आई.ए.इंचार्ज इंस्पैक्टर सुरिन्दर चांद आदि उपस्थित थे। 

Vaneet