अढ़ाई माह में विदेश भेजने के नाम पर ठगे 92 लाख

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 11:49 AM (IST)

नवांशहर(मनोरंजन): कनाडा, अमरीका, आस्ट्रेलिया तथा न्यूजीलैंड जैसे देशों में अपने सुनहरी भविष्य के सपने पालने वाले नौजवानों के साथ कबूतरबाज गिरोह ठगी कर रहे हैं। यही वजह है कि आए दिन कोई न कोई नौजवान विदेश जाने के लालच में ट्रैवल एजैंटों के जाल में फंसते जा रहे है। हैरानी वाली बात यह है कि ठगी करने वाले ट्रैवल एजैंट बिना लाइसैंस के ही इस गोरखधंधे में जुटे हुए हैं। पिछले अढ़ाई माह की बात की जाए तो पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर ठगी के 9 मामले दर्ज किए, जिसमें ठगों द्वारा भोले-भाले लोगों से करीब 92 लाख रुपए की ठगी की है। 

 देश में अलग-अलग हिस्सों में विदेश में भेजने के नाम पर युवाओं को ठगे जाने के ये किस्से यह बताने के लिए काफी हैं कि विदेश भेजने पर जालसाजी और ठगी का जाल किस कदर पसरा है। ठग कुछ साल सलाखों के पीछे बिताने के बाद दोबारा अपने नए शिकार की तलाश में निकल पड़ते हैं। कबूतरबाजी में महिलाएं भी लोगों को लाखों का चूना लगा रही हैं। महिलाओं के झांसे में आकर काफी लोग अपनी सम्पत्तियां गंवा चुके हैं। लोग जमीन-जायदाद बेचकर और खून-पसीने की कमाई से बच्चों को विदेश भेजते हैं, मगर एजैंट पैसा हड़प लेते हैं।  जिला शहीद भगत सिंह नगर दोआबा में एन.आर.आई. के बड़े गढ़ के तौर पर जाना जाता है।
इसी के साथ ङ्क्षबंधित हजारों लोग पक्के या कच्चे तौर पर विदेश में बसे हुए हैं।

विदेशी आर्थिकता में आई भारी मंदी के बावजूद भी जिले से संबंधित नौजवानों में विदेश सैटल होने का शौक बरकरार है, जिसका फायदा उठा रहे हैं कुछ कबूतरबाज। स्टडी वीजा नियमों में आई कई बड़ी तबदीलियों के बाद विदेश जाने के लिए किसी भी हद को पार करने के लिए तैयार रहने वाले नौजवान अब अमीर मुल्कों से सबंधित कुछ सिटीजन लड़कियों के चक्कर में फंस गए हैं।मूल रूप में पेशेवर इन लड़कियों के प्रदेश में सक्रिय कुछ ऐसे कबूतरबाजों के साथ तार जुड़ हुए हैं, जो इन देशों में अक्सर आते-जाते रहे। बताया जाता है कि जिले में कुछ कबूतरबाजों की तरफ से चलाए जा रहे इस रैकेट में खुलकर जाली दस्तावेजों का इस्तेमाल हो रहा है। इस संबंध में एस.एस.पी. सङ्क्षतदर सिंह का कहना है कि कबूतरबाजों के खिलाफ पूरे जिले में बड़ी मुहिम चलाई जा रही है। इस संबंधी सख्त आदेश जारी किए गए हैं। 

Punjab Kesari