NRI ने मैनेजर के साथ मिलीभगत कर बैंक को लगाया 1.07 करोड़ का चूना

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2019 - 09:56 AM (IST)

नवांशहर (त्रिपाठी): एन.आर.आई. द्वारा रिश्तेदारों, दोस्तों और बैंक मैनेजर के साथ मिलीभुगत करके 1.07 करोड़ रुपए का खेती कर्ज लेकर स्टेट बैंक आफ इंडिया (एस.बी.आई.) को 1.07 करोड़ रुपए का चूना लगाने के मामले में पुलिस ने बैंक मैनेजर सहित 6 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। 

एस.एस.पी. को दी शिकायत में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की बंगा ब्रांच के मैनेजर रविचंद सिद्धू ने बताया कि तहसील बंगा के गांव संधवा निवासी गुरविन्दर सिंह जौहल पुत्र मोहन सिंह जो हाल निवासी कनाडा है, ने अपने नजदीकी रिश्तेदारों और दोस्तों के गैर कृषक होने के बावजूद खेतीबाड़ी करने के जाली परचेज बिल और दस्तावेज तैयार करके स्टेट बैंक आफ इंडिया बंगा की ब्रांच से 1.07 करोड़ रुपए का कृषि कर्ज मंजूर करवा के कर्ज और ब्याज वापस न करके धोखाधड़ी की है। उन्होंने बताया कि उक्त गुरविन्दर सिंह जौहल ने 20 जनवरी 2014 को जाली दस्तावेजों के आधार पर कर्ज लेने का आवेदन पत्र देकर 28 लाख रुपए का कर्ज मंजूर करवा दिया, जबकि मधु बाला ने न तो किसी तरह की कृषि मशीनरी खरीदी और न ही खेती पर कर्ज को खर्च किया।

उक्त शिकायत की जांच डी.एस.पी. की ओर से करने के बाद पेश की गई जांच रिपोर्ट में बताया गया कि गुरविन्दर सिंह जौहल मुख्य आरोपी द्वारा अपने रिश्तेदारों मधु बाला पत्नी चितरंजन कुमार निवासी फराला, परमिन्दर कौर पुत्री कुलविन्दर सिंह निवासी फराला, कमलप्रीत कौर पत्नी रणवीर सिंह निवासी फराला, गुरदेव कौर पत्नी सुरिन्दर सिंह निवासी गांव संधवा के साथ मिलकर जाली दस्तावेज तैयार करके और बैंक में असल के तौर पर प्रस्तुत करके बैंक को लीज संबंधी एवं स्वयं के खेतीबाड़ी करते होने तथा खेतीबाड़ी के गलत साधनों की जानकारी देकर बैंक मैनेजर सुरिन्दर पाल मल्ल की मिलीभुगत से 1.07 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करना सिद्ध होता है। उक्त जांच रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने उक्त गुरविन्दर सिंह, मधु बाला, परमिन्दर कौर कमलप्रीत कौर, गुरदेव कौर, सुरिन्दर पाल मल्ल के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करके आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

Vatika