मलकीयत न होने पर भी जमीन का सौदा कर 10.50 लाख ठगे

punjabkesari.in Monday, Jan 20, 2020 - 10:12 AM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी): जमीन की मलकीयत न होने पर भी संबंधित जमीन का सौदा कर 10.50 लाख रुपए की ठगी करने के आरोप में पुलिस ने 2 व्यक्तियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। 

एस.एस.पी. को दी शिकायत में राकेश कुमार पुत्र लैंबर राम निवासी नवांशहर ने बताया कि वह प्रॉपर्टी में पैसा लगाना चाहता था। वर्ष 2016 में एक रिश्तेदार ने बताया कि गांव गढ़पधाना में एक जमीन बिकाऊ है जिसे नवांशहर के मनोज कुमार व मनीष जैन ने असल मालिक से खरीदी हुई है। उसने बताया कि उक्त दोनों व्यक्तियों से सम्पर्क करने पर उक्त व्यक्तियों ने बताया कि उसने 11 कनाल जमीन असल मालिक से बयाना द्वारा खरीदी हुई है। 

राकेश ने बताया कि उक्त जगह का उन्होंने उससे 57 लाख रुपए में सौदा कर 22 नवम्बर, 2016 को 8 लाख रुपए बयाना लेकर उसके पक्ष में सौदा तय कर लिया। शिकायतकत्र्ता ने बताया कि इस उपरान्त उक्त दोनों ने उससे मजीद बयाना के तौर पर 2 विभिन्न तिथियों पर अढ़ाई लाख रुपए और ले लिए लेकिन जब उक्त व्यक्तियों को उसने निर्धारित समय पर रजिस्ट्री करवाने के लिए कहा तो वह टाल-मटोल करने लगे। 

शिकायतकर्ता ने बताया कि उसे बाद में पता चला कि उक्त जमीन के असल मालिक ने यह जमीन किसी और के नाम पर ट्रांसफर कर दी है। उक्त दोनों ने जमीन की मालकीयत न होने के बावजूद उससे 10.50 लाख रुपए की बयाना राशि लेकर धोखाधड़ी की है। एस.एस.पी. को दी शिकायत में उसने अपनी राशि वापस करवाने और आरोपी के खिलाफ कानून तहत बनती कार्रवाई करने की मांग की है। उक्त शिकायत की जांच डी.एस.पी. हरजीत सिंह की ओर से करने उपरान्त दी गई नतीजा रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने मनोज कुमार व मुनीष जैन के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

swetha