सेना और रेलवे में भर्ती करवाने का झांसा देकर 25.75 लाख ठगे

punjabkesari.in Thursday, May 16, 2019 - 10:16 AM (IST)

नवांशहर (त्रिपाठी, मनोरंजन): रेलवे और सेना में भर्ती करवाने का झांसा देकर 25.75 लाख रुपए की ठगी करने के आरोपों तहत पुलिस ने महिला सहित 3 व्यक्तियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। डी.आई.डी. को दी शिकायत में चमन लाल पुत्र धन्नू राम निवासी गांव दरिया (चंडीगढ़) ने बताया कि वर्ष 2015 में उसकी मुलाकात डा. गुरजीत सिंह उर्फ रिंकू के साथ हुई थी जिसके करीब सप्ताह बाद डा. रिंकू ने कहा कि वह एक व्यक्ति को जानता है जो पैसे लेकर विभिन्न सरकारी विभागों में भर्ती करवाता है। उसने कहा कि वह उसके लड़के को रेलवे अथवा सेना में भर्ती करवा सकता है। इसके बाद डाक्टर ने उसकी मुलाकात अपने भंगाला (होशियारपुर) स्थित अस्पताल में प्रदीप सिंह नामक व्यक्ति से करवाई जिसने बताया कि उसके उच्चाधिकारियों से सम्पर्क हैं जो मंत्री के कोटे से विभिन्न सरकारी विभागों में नौकरी लगवा सकते हैं। 

शिकायतकर्ता ने बताया कि उसने पहले उक्त लोगों को मना कर दिया लेकिन उनके बार-बार फोन करने पर उनके झांसे में आ गया और उसने अपने लड़के चंदन और राजन, दोस्त के लड़के शुभम को रेलवे में भर्ती करवाने और अपने भांजे व दूसरे पुत्र को आर्मी में भर्ती करवाने के लिए डा. गुरजीत सिंह और प्रदीप सिंह बाजवा को 25.75 लाख रुपए दिए।  पैसे लेने के बाद उक्त दोनों ने सभी बच्चों के ज्वाइङ्क्षनग लैटर बनाकर विभिन्न विभागों को भेज दिए लेकिन जब उनके बच्चे उक्त दिए गए पते पर गए तो उन्हें ज्ञात हुआ कि उनके साथ भर्ती के नाम पर ठगी हुई है। 

उनकी ओर से उक्त लोगों से पैसे मांगने पर उन्होंने 12 लाख रुपए का चैक दिया जो बैंक में बाऊंस हो गया। पुलिस को शिकायत करने के बाद उन्होंने समझौता कर अमृतसर में एक प्लाट उनके नाम पर करने का वायदा किया लेकिन प्लाट नाम पर नहीं किया। पुलिस को दी शिकायत में उक्त आरोपियों के खिलाफ कानून तहत कार्रवाई करने और उनकी राशि वापस करवाने की मांग की।थाना सिटी नवांशहर की पुलिस ने प्रदीप कुमार बाजवा पुत्र स्व. लखवीर सिंह निवासी अमृतसर, डा. गुरजीत सिंह निवासी भंगला किल्ला जमालपुर (पठानकोट) और वीना सोनी पत्नी मोहन लाल निवासी खजूरी गेट बटाला के खिलाफ धारा 420,465,468,120 बी तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

swetha