बारिश से सैंकड़ों एकड़ फसल डूबी, मंदिर की दीवार गिरी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2019 - 05:30 PM (IST)

काठगढ़(राजेश): बारिश के कारण जहां हलके के किसानों की सैंकड़ों एकड़ फसल में पानी भरा हुआ है, वहीं कई गांवों के घरों में बारिश का पानी दाखिल होने के कारण लोगों का सामान खराब हो गया। इसके अलावा गांव गोलूमजारा में श्री गुरु रविदास मंदिर की करीब 40 फुट दीवार भारी बारिश के कारण गिर गई है जिस कारण मंदिर को भी खतरा है। इसी प्रकार गांव माजरा जट्टां में भी एक घर की चारदीवारी गिर गई।

हलका काठगढ़ के शिवालिक की पहाडिय़ों के साथ लगते गांवों और सतलुज दरिया के साथ लगते बेट क्षेत्र के किसानों की सैंकड़ों एकड़ धान, मक्की व हरे चारे की फसल में पानी भरा हुआ है। ऐसे में किसानों को फसलों के नष्ट होने की ङ्क्षचता सताने लगी है। हलके के गांव बेहरड़ी, काठगढ़, गोलूमजारा, जीरोवाल, बच्छुआं, पनियाली खुर्द, चाहलां, किशनपुर, भरथला, मुत्तों मंड, मानेवाल, सुधा माजरा आदि गांवों में शिवालिक की पहाडिय़ों से आता बरसाती खड्डों का पानी घरों में घुस गया जिससे लोगों का घरेलू सामान खराब हो गया।

दाना मंडी में आया मलबा 
गांव भोलेवाल की बरसाती खड्ड में जंगल द्वारा भारी मात्रा में आया मलबा जहां दाना मंडी में जमा हो गया, वहीं भोलेवाल की डिस्पैंसरियों, सैलर व दाना मंडी को जाने वाला मार्ग बंद हो गया। वहीं हाईवे को चौड़ा करते समय निर्माण कम्पनी द्वारा सड़क का लैवल जरूरत से ज्यादा ऊंचा किए जाने के कारण जहां कई गांवों के छप्पड़ बंद कर दिए गए, वहीं बरसाती पानी गांवों में ही जमा हो गया। इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

ड्रेन हुई बंद
मंड क्षेत्रों में सेम और फालतू पानी को कंट्रोल करने के लिए जो ड्रेन निकाली गई थी, उस पर लोगों ने अवैध कब्जे कर उसे बंद कर खेतों में मिला लिया जिस कारण बरसाती पानी खेतों में ही एकत्रित होता है। सूत्रों अनुसार लोगों ने ड्रेन की सफाई और उससे अवैध कब्जे हटाने के लिए प्रशासन को लिखित आवेदन भी दिया लेकिन कोई हल नहीं हुआ। बिजली सप्लाई ठप्प:भारी बरसात कारण गत दिनों हलके के कई गांवों में बिजली सप्लाई ठप्प हुई है जिस कारण रात्रि समय लोगों को परेशानी हो रही है। पेयजल की समस्या भी उत्पन्न हो रही है।

Vatika