अधिकारियों की ढीली कार्रवाई से खफा किसान पुन: बी.डी.पी.ओ. कार्यालय के समक्ष डटे

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 10:58 AM (IST)

नूरपुरबेदी (संजीव): नूरपुरबेदी क्षेत्र के विभिन्न गांवों मे ओलावृष्टि के कारण तबाह हुई फसल के नुक्सान का जायजा लेने के लिए अधिकारियों द्वारा आरंभ की गई ढीली कार्रवाई से खफा किसान आज पुन: स्थानीय ब्लाक विकास व पंचायत अधिकारी (बी.डी.पी.ओ.) के कार्यालय समक्ष डटे रहे। गौरतलब है कि गत 11 अक्तूबर को ओलावृष्टि के कारण क्षेत्र के कई गांवों में खड़ी धान की फसल को भारी नुक्सान पहुंचा था। इसका गंभीर नोटिस लेते हुए डिप्टी कमिश्नर डा. सुमित जारंगल ने सोमवार को विभिन्न गांवों का दौरा करके खराब हुई फसलों के नुक्सान का जायजा लिया था और साथ ही अधिकारियों को स्पैशल गिरदावरी करने के आदेश जारी किए थे मगर किसानों द्वारा गिरदावरी के कार्य में ढीली कार्रवाई को लेकर आज पुन: भारी इकट्ठा किया गया जिसमें प्रभावित गांवों से भारी संख्या में किसानों ने भाग लिया।

किसान नेता कामरेड मोहन सिंह धमाणा और मा. गुरनैब सिंह जेतेवाल ने कहा कि अगर सरकार के इशारे पर किसानों के नुक्सान को कम आंका गया तो वह चुप नहीं बैठेंगे और किसानों से किसी भी तरह का धक्का बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ज्यादातर गांवों में फसल का नुक्सान 70 फीसदी है जबकि कई गांवों में तो यह नुक्सान 100 फीसदी तक भी देखा गया है। समूचे किसानों ने एक सुर में नुक्सान की भरपाई के लिए प्रति एकड़ 30 हजार रुपए की मुआवजा राशि की मांग की। इस मौके पर दीवान सिंह गिल्ल, सरपंच अशोक झिजड़ी, नंबरदार सोहन लाल, कामरेड गीता राम, बब्बू चड्ढा, तिरलोक राणा, शिंगारा सिंह बैंस, दिलीप घनौला, मा. राम सिंह, भजन सिंह संदोआ आदि मौजूद थे।

किसान 20 को करेंगे बैठक 
किसान नेताओं ने कहा कि अगर अधिकारियों ने एक सप्ताह के भीतर गिरदावरी की रिपोर्ट जिला प्रशासन तक नहीं पहुंचाई तो वह फिर संघर्ष शुरू करने के लिए मजबूर होंगे। वहीं पुन: 20 अक्तूबर को सुबह 11 बजे महावीर मंदिर में बैठक होगी।  

नायब तहसीलदार ने किसानों को शांत किया 
 किसान संगठनों के दबाव के चलते नायब तहसीलदार जोगेन्द्र सिंह ने प्रभावित किसानों को शांत किया। उन्होंने बताया कि डी.सी. के आदेश पर स्पैशल गिरदावरी की जा रही है और जिस संबंधी समूचे कानूनगोज व पटवारियों को कार्य पर लगाया गया है। उन्होंने कहा कि कार्रवाई में तेजी लाई जा रही है और रिपोर्ट भी जल्द सरकारों को भेजी जाएगी। इस मौके किसानों ने मुख्यमंत्री पंजाब के नाम नायब तहसीलदार जोगेन्द्र सिंह को एक मांग पत्र भी सौंपा। 

bharti