सेवा केन्द्रों में बनेंगे लर्निंग लाइसैंस, ट्रांसपोर्ट मंत्री रजिया सुलतान ने किया योजना का शुभारंभ

punjabkesari.in Tuesday, Jan 28, 2020 - 01:18 PM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी, मनोरंजन): ट्रांसपोर्ट मंत्री रजिया सुलतान ने नवांशहर के सेवा केन्द्र से पंजाब में सेवा केन्द्रों की मार्फत लर्निंग लाइसैंस बनने का रस्मी तौर पर शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि पहले केवल ट्रांसपोर्ट विभाग तथा एस.डी.एम. दफ्तरों में लर्निंग लाइसैंस बनने की सुविधा प्राप्त थी। युवा तथा अन्य लोगों की मुश्किलों को देखते हुए अब प्रदेश के सभी 515 सेवा केन्द्रों में लर्निंग लाइसैंस बनाने के लिए आवेदन किया जा सकता है। इस मौके पर पहले 5 आवेदनकर्ताओं को मुख्य मेहमान की ओर से लर्निंग लाइसैंस भी जारी किए गए। इस योजना के शुरू होने से अब लोगों को ट्रांसपोर्ट विभाग तथा एस.डी.एम. दफ्तरों में धक्के खाने से निजात मिल जाएगी।

इस अवसर पर विधायक अंगद सिंह, विधायक चौ. दर्शन लाल, डिप्टी कमिश्नर विनय बुबलानी तथा एस.एस.पी. अलका मीना भी उपस्थित थे। इससे पूर्व मुख्य मेहमान ने पुराने डी.सी. दफ्तर कॉम्पलैक्स में स्थित डा. बी.आर. अम्बेदकर के बुत पर फूल मालाएं भेंट कर श्रद्धासुमन भेंट किए। इस अवसर पर रजिया सुल्ताना ने कहा कि पंजाब में हर वर्ष 5.57 लाख लर्निंग लाइसैंस तथा 8.54 लाख पक्के लाइसैंस बनाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि ड्राइविंग लाइसैंस बनाने के लिए किसी को भी 18 वर्ष की आयु पूरी होने से पहले लर्निंग लाइसैंस प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है तथा 6 महीनों के बाद वह पक्का लाइसैंस बनवा सकता है जिसके लिए प्रार्थी को ड्राइविंग ट्रैक पर टैस्ट पास करना अनिवार्य है जिसके लिए प्रदेश में 32 ट्रैक कार्य कर रहे हैं। 

ट्रांसपोर्ट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से गांवों में मिनी बसों के लिए परमिट लेने पर कोई रोक नहीं है तथा रोजगार का इच्छुक कोई भी व्यक्ति परमिट लेने के लिए विभाग को आवेदन दे सकता है। इस अवसर पर एस.डी.एम. जगदीश सिंह जौहल, टैक्नीकल डायरैक्टर्स एन.आई.सी. पंजाब मनजिन्द्र सिंह, डिप्टी स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर मनजीत सिंह, मोहित जोशी, अतिन्द्र सिंह, जतिन्द्र कौर सहायक आबकारी अधिकारी, तहसीलदार कुलवंत सिंह सिद्धू तथा जिला मैनेजर सेवा केन्द्र सर्बजीत सिंह इत्यादि उपस्थित थे।

Edited By

Sunita sarangal