4 महीनों के इंतजार के बाद कल होगी नगर कौंसिल की बैठक

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 10:10 AM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी): शहर में विकास करने का दावा करने वाली कांग्रेस के नेतृत्व वाली नगर कौंसिल की कल होने वाली बैठक में अकाली दल सहित विपक्षी पार्षद करीब 4 महीनों के बाद होने वाली बैठक को लेकर कांग्रेस को घेरने की तैयारी में हैं। जहां विपक्षी पार्षदों की ओर से वर्ष भर में करीब 3-4 मासिक बैठकें ही आयोजित होने के मुद्दे को जोर-शोर से उठाने की रणनीति तैयार की जा रही है तो वहीं कौंसिल के सीनियर तथा जूनियर प्रधान का चुनाव न करवाने तथा विधायक के ड्रीम एल.ई.डी. लाइटों के प्रोजैक्ट के बावजूद शहर के अधिकांश मोहल्लों का रात के समय बिना लाइटों की रिपेयर के अंधेरे में डूबे रहने का मुद्दा भी विशेष तौर पर हावी रहने के कयास लगाए जा रहे हैं। 

किस वार्ड में खर्च होगी कितनी राशि 
नगर कौंसिल नवांशहर की ओर से आयोजित होने वाली अंतिम बैठक में शहर के विभिन्न वार्डों में करोड़ों रुपए के विकास कार्य करवाने का मैप तैयार किया गया है जिसके पास होने से शहर के वार्ड नंबर 11 में सबसे अधिक 2 करोड़ रुपए तथा वार्ड नंबर 4 में 1 करोड़ रुपए के विकास कार्य के प्रस्तावों को मंजूरी मिल पाएगी। 

नगर कौंसिल की सीमा में सी.सी.टी.वी. कैमरे स्थापित करने का पेश होगा प्रस्ताव
नगर कौंसिल नवांशहर की सीमा में विभिन्न स्थानों पर कौंसिल की ओर से 18.85 लाख रुपए के सी.सी.टी.वी. कैमरे स्थापित करने के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दी जाएगी। यहां वर्णनीय है कि शहर में जिला पुलिस के प्रयासों तथा लोगों के सहयोग से सी.सी.टी.वी. कैमरे स्थापित किए गए थे परन्तु उनकी रिपेयर के लिए अतिरिक्त फंड न होने से अधिकतर कैमरे खराब हो गए जिससे बहुत सारे स्थानों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे प्रभावी सिद्ध नहीं हो पा रहे थे परन्तु नगर कौंसिल की इस पहल से शहर को और अधिक सुरक्षा मिलने में मदद मिलेगी। 

6.31 लाख से लगने वाली यैलो पट्टी से अवैध पार्किंग को मिलेगा विराम
नगर कौंसिल नवांशहर की मियाद फरवरी में पूरी होने जा रही है जिसके चलते 30 जनवरी को आयोजित होने वाली संभवता नगर कौंसिल की अंतिम बैठक में शहर के प्रमुख मार्गों पर 6.31 लाख रुपए की लागत से यैलो लाइन लगाने का प्रस्ताव रखा गया है जिसके पारित होने से जहां शहर के प्रमुख मार्गों पर ट्रैफिक समस्या में सुधार होगा, वहीं अवैध रूप से पार्क होने वाले वाहनों से भी निजात मिलेगी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि यैलो लाइन के बाहर खड़े होने वाले वाहनों के ट्रैफिक पुलिस की ओर से चालान काटे जाएंगे।   

वार्ड नंबर खर्च होने वाली राशि
वार्ड नं. 1 45.42 लाख
वार्ड नं. 2 16.52 लाख
वार्ड नं. 3 98.17 लाख
वार्ड नं. 4 1.70 करोड़ लगभग
वार्ड नं. 5 20.27 लाख
वार्ड नं. 6 36.69 लाख
वार्ड नं. 7 16.13 लाख
वार्ड नं. 8 9.39 लाख
वार्ड नं. 10 13.92 लाख
वार्ड नं. 11 2.30 करोड़ लगभग
वार्ड नं. 12 12.48 लाख
वार्ड नं. 14 37.69 लाख
वार्ड नं. 18 2.65 लाख
वार्ड नं. 19 20.51 लाख

Edited By

Sunita sarangal