प्रो. चंदूमाजरा ने जेजों-नवांशहर-अमृतसर सीधी ट्रेन को फ्लैग दिखा कर किया रवाना

punjabkesari.in Friday, Jan 18, 2019 - 09:53 AM (IST)

नवांशहर (त्रिपाठी, मनोरंजन): नवांशहर के लोगों की दशकों पुरानी मांग को पूरा करते हुए लोकसभा हलका आनंदपुर साहिब के मैम्बर पार्लियामैंट प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने नवांशहर-अमृतसर बहुचर्चित ट्रेन को फ्लैग दिखा कर रवाना किया। इस अवसर पर रेलवे के फिरोजपुर डिवीजन के ए.आर.डी.एम. सुखविन्द्र सिंह, विधायक बंगा डा. एस.के. सुक्खी, विधायक सनौर हरिन्द्रपाल सिंह चंदूमाजरा, हलका नवांशहर के इंचार्ज जरनैल सिंह वाहद, जिला अकाली दल प्रधान बुद्ध सिंह बलाकीपुर, भाजपा जिला प्रधान संजीव भारद्वाज इत्यादि उपस्थित थे।

इससे पूर्व पत्रकारों को प्रो. चंदूमाजरा ने कहा कि हलके की यह दशकों पुरानी मांग थी जिसे पूर्व मैम्बर पाॢलयामैंट पूरी नहीं करवा पाए थे। आज यह मांग पूरी होने से जहां अमृतसर के श्री हरमंदिर साहिब, श्री दुग्र्याणा मंदिर तथा अन्य ऐतिहासिक स्थानों की यात्रा करने वाले लोगों को लाभ होगा वही व्यापारियों, विद्याॢथयों तथा विशेष तौर पर नौकरीपेशा लोगों को भी नवांशहर-अमृतसर की सीधी ट्रेन का लाभ मिलेगा।

प्रो. चंदूमाजरा ने कहा कि करियाम रोड पर पड़ते फाटक पर गाड़ी के समय लगने वाले लंबे ट्रैफिक जाम को हल करने के लिए रेलवे विभाग को पुल निर्माण करने की प्रपोजल दी जा रही है। उन्होंने कहा कि इस मांग के पूरा होने के बाद उनका अगला प्रयास राहों-खन्ना रेल ङ्क्षलक को जोडऩा है जिसके लिए जल्द ही रेल मंत्री तथा प्रधानमंत्री से बात की जाएगी।

जेजों-नवांशहर-जालंधर रूट होगा इलैक्ट्रीकल
फिरोजपुर रेल डिवीजन के ए.डी.आर.एम. सुखविन्द्र सिंह ने बताया कि अनमैन फाटकों पर घटित होने वाले हादसों को रोकने के लिए रेल मंत्रालय की ओर से इस डिवीजन में पड़ते 273 अनमैन फाटक बंद किए गए हैं अथवा फाटकों पर कर्मचारियों की तैनाती की गई है जिससे इन फाटकों से होने वाले हादसों में कमी आएगी। उन्होंने बताया कि सीनियर सिटीजन की सुविधा को लेकर कई बड़े स्टेशनों पर एसीलेटर स्थापित किए गए हैं तथा जल्द ही अमृतसर, ब्यास, जालंधर तथा लुधियाना के स्टेेशनों पर एसीलेटर व लिफ्ट लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि ट्रेनों में होने वाली देरी को रोकने के लिए अमृतसर के पुराने यार्ड को आधुनिक किया गया है तथा 2 नए प्लेटफार्म भी बनाए गए हैं।

जेजों-नवांशहर-जालंधर ट्रेन की स्पीड को 75 किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़ा कर 100 किलोमीटर किया जा रहा है जिसके चलते नवांशहर से जालंधर जाने वाले यात्रियों के करीब 20 मिनट समय की बचत होगी। उन्होंने बताया कि रेलवे मंत्रालय की ओर से जेजों-नवांशहर-जालंधर रेल मार्ग को इलैक्ट्रीकल करके इस रूट पर बिजली से चलने वाली ट्रेन शुरू की जाएगी जिसके लिए अगले 2 वर्षों में यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा। 

Anjna