नवांशहर शूगर मिल ने की 4.5 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 11:25 AM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी): पंजाब की समूह सहकारी चीनी मिलों में से अव्वल स्थान हासिल करने वाली दि नवांशहर को-ऑप्रेटिव शूगर मिल जिला शहीद भगत सिंह नगर ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों के गन्ना काश्तकारों के लिए वरदान सिद्ध हो रही है। करीब 1 महीने के अल्प पिड़ाई सीजन में मिल की ओर से करीब 4.5 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई की जा चुकी है, जबकि दूसरी ओर पंजाब की कई निजी तथा सहकारी मिलों में अभी तक पिड़ाई का कार्य शुरू भी नहीं हो पाया है। 

क्या कहना है गन्ना किसानों का
मिल की ओर से 14 दिन के भीतर अदायगी करने के दावों संबंधी जब मिल में पहुंचे कुछ किसानों से बातचीत की गई तो किसानों की इस संबंधी मिली-जुली प्रतिक्रिया सामने आई। किसान गुरनाम सिंह झिगड़ा ने बताया कि अब तक उसकी मिल में 4 ट्रालियां आ चुकी हैं, जिसमें से पहली ट्राली 21 नवम्बर को, दूसरी 24 नवम्बर, 4 दिसम्बर व 7 दिसम्बर को आई है, परन्तु उसे अभी तक कोई भी अदायगी नहीं हुई है। किसान परमजीत सिंह थांदिया ने मिल की अदायगी पर संतोष व्यक्त किया।

38 लाख क्विंटल गन्ने के भरे गए हैं बांड
मिल के एक अधिकारी ने बताया कि मिल की ओर से किसानों के 38 लाख क्विंटल गन्ने के बांड भरे गए हैं, जबकि 37 लाख क्विंटल तक गन्ने की पिड़ाई होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष मिल की ओर से 36.82 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई की गई थी।

20 लाख रुपए गन्ना काश्तकारों का बकाया
सूत्रों के अनुसार गन्ना काश्तकारों का पिछले सीजन का करीब 20 लाख रुपए का बकाया पैंडिंग है। यह वर्णनीय है कि किसान यूनियन की ओर से गन्ने की बकाया राशि रिलीज करने के लिए किसान कई बार मिल के बाहर रोष धरने लगा चुके हैं। हलका विधायक के आश्वासन तथा पंजाब सरकार की ओर से गन्ना किसानों का बकाया जारी करने के बयान के बाद ही किसानों ने अपना संघर्ष वापस लिया था।

14 दिनों के भीतर हो रही गन्ने की अदायगी
मिल के अधिकारी ने बताया कि मिल में गन्ना लाने वाले किसानों को 14 दिन के भीतर अदायगी करना यकीनी बनाया जा रहा है जोकि किसानों के बैंक खातों में सीधे डाली जा रही है। अब तक मिल की ओर से नए पेराई  सीजन में आ रहे गन्ने की 6 दिसम्बर तक के गन्ने की बनती करीब 5.55 करोड़ रुपए की अदायगी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि मिल में गन्ना लाने वाले किसानों की गन्ने से भरी ट्रैक्टर-ट्रालियों को 24 घंटे के भीतर खाली किया जा रहा है। पंजाब में चल रही 9 सहकारी गन्ना मिलों में नवांशहर लगातार अव्वल स्थान पर बना हुआ है। उन्होंने बताया कि पंजाब में नवांशहर के अलावा बुड्डेवाल, मरिंडा, फाजिल्का, भोगपुर, बटाला, गुरदासपुर, अजनाला तथा नकोदर इत्यादि में सहकारी मिलें चल रही हैं।


 

bharti