ऑनलाइन दवाइयों की बिक्री का नोटिफिकेशन जल्द किया जाए रद्द

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 11:05 AM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी/मनोरंजन): ऑनलाइन दवा की बिक्री बंद करने की मांग को लेकर आज जिला कैमिस्ट एसोसिएशन के वफद ने जिला प्रधान डा. हरमेश पुरी की अध्यक्षता में डी.सी. की मार्फत केन्द्र सरकार को मांग पत्र भेजा। डा. हरमेश पुरी ने बताया कि सरकार द्वारा ऑनलाइन दवा की बिक्री संबंधी जारी किए गए नोटीफिकेशन के विरोध में आल इंडिया कैमिस्ट एसोसिएशन के आह्वान पर जिले में 28 सितम्बर को एक दिवसीय हड़ताल रख कर पूर्ण रूप से कैमिस्ट दुकानों को बंद किया जाएगा। उन्होंने आनलाइन दवा की बिक्री से होने वाली समस्याओं संबंधी जानकारी देते हुए कहा कि ऑनलाइन दवा कारोबार से यहां दवा कारोबार बुरी तरह से प्रभावित होगा वहीं पीड़ित मानवता के स्वास्थ्य के लिए भी बंद हानिकारक है। 

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पोर्टल दवा कानून के नियमों की धड़ल्ले से अवहेलना करके बिना किसी जवाबदेही के दवा के पर्चे की प्रमाणिकता को परखे दवा उपलब्ध कराते हैं। एम.टी.पी. किट, सिडनेफिल, ताडलाफिल जैसी आदत डालने वाली दवाइयों को रजिस्टर्ड मैडीकल प्रैक्टीशनर्ज की पर्ची के बिना बेचा जाता है तथा दवाओं की बिक्री पुरानी पर्ची पर की जाती है। 

50 लाख से अधिक परिवार होंगे प्रभावित 
 जिला प्रधान डा. हरमेश पुरी ने कहा कि सरकार की ओर से ऑनलाइन दवाओं की बिक्री को मंजूरी दिए जाने से देश भर के करीब 8.50 लाख कैमिस्ट तथा उनके साथ रोजगार से जुड़े करीब 50 लाख परिवार प्रभावित होंगे। यदि सरकार ने ऑनलाइन बिक्री से होने वाली समस्याओं पर गंभीरता से विचार करते हुए इस नोटीफिकेशन को वापस नहीं लिया तो देश भर के कैमिस्ट सरकार के खिलाफ संघर्ष करने के लिए मजबूर होंगे। 

थे उपस्थित 
इस अवसर पर सतनाम कुमार पनेसर, पुष्पराज कालिया, तरुण अरोड़ा, रमेश चोपड़ा, वरिन्दर उम्मट, रवि गौतम, अनिल बाली, विपन शर्मा ,ललित पुरी, हरविन्द्र बेदी, संजीव पुरी, कुलदीप सिंह, रमन गक्खड़ व यश विज इत्यादि उपस्थित थे। 


 

bharti