अब स्कूलों में अध्यापकों की नहीं चलेगी लेट लतीफी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 08, 2020 - 02:05 PM (IST)

नवांशहर(मनोरंजन): सरकारी स्कूलों में स्टाफ की लेट लतीफी बारे अक्सर सुनने में मिलता है। कई बार यह भी आरोप लगे हैं कि अध्यापक स्कूलों में देरी से पहुंचने के बाद ही हाजिरी रजिस्टर में हस्ताक्षर करते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा। शिक्षा विभाग सभी सरकारी स्कूलों के टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ कर्मचारियों के लिए बायोमैट्रिक सिस्टम से हाजिरी दर्ज करवाने की व्यवस्था 1 अप्रैल से लागू करने जा रहा है। 

इस कार्य के लिए विभाग की तरफ से सभी स्कूलों में बायोमैट्रिक मशीनें इंस्टाल करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। ये मशीनें लगने के बाद शिक्षकों व स्टाफ को समय पर स्कूल आना होगा और छुट्टी होने के बाद ही स्कूल से घर जा सकेंगे।डायरैक्टर शिक्षा विभाग (सीनियर सैकेंडरी) की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अफसरों व ब्लॉक शिक्षा अफसरों को पत्र जारी कर इस संबंधी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके मुताबिक राज्य के प्राइमरी, मिडल, हाई व सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में 1 अप्रैल से हाजिरी रजिस्टर पर नहीं लगाई जाएगी। सभी को बायोमैट्रिक से हाजिरी लगानी जरूरी होगी।  

बायोमैट्रिक अटैंडैंस स्कैनर की सप्लाई शुरू कर दी गई है। इन मशीनों की ई-पंजाब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन डिस्ट्रिक एम.आई.एस. को-ऑर्डीनेटर द्वारा की जाएगी। रजिस्ट्रेशन के बाद मशीनें ब्लॉक दफ्तर को दी जाएगी। ब्लॉक अधिकारी अपने दफ्तर के एम.आई.एस. को-ऑडीनेटर व डाटा एंट्री ऑप्रेटर की ड्यूटी लगाएंगे। वे स्कूलों में जाकर मशीनें इंस्टाल करेंगे और स्टाफ को भी ट्रेनिंग देंगे। विभाग ने कहा कि जिस कम्पनी की बायोमैट्रिक मशीन सरकारी स्कूल में इंस्टाल की जाएगी उस कम्पनी ने मशीन की 4 साल की वारंटी दी है लेकिन मशीन गुम होने, टूटने या जानबूझ कर मशीन से छेड़छाड़ होने पर स्कूल इंचार्ज अपने स्तर पर मशीन की खरीद करेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News